उत्तरप्रदेश

Wheat Purchase Price Latest Update: सरकार का बड़ा ऐलान! गेहूं का रेट हुआ तय, अब 1 क्विंटल पर इतने रुपए मिलेंगे, कराना होगा Registration

PM Kisan
x

PM Kisan

Wheat Purchase Price: योगी आदित्यनाथ ने रबी की मुख्य फसल गेहूं के लिए सरकारी रेट की घोषणा कर दी है। सीएम का कहना है कि किसानों को उनकी फसल का सही रेट प्राप्त हुआ इसके लिए रजिस्ट्रेशन अवश्य करवा लें।

Wheat Purchase Price Latest Update: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों से अपील करते हुए कहा है कि वह अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन अवश्य करवा लें। योगी आदित्यनाथ ने रबी की मुख्य फसल गेहूं के लिए सरकारी रेट की घोषणा कर दी है। सीएम का कहना है कि किसानों को उनकी फसल का सही रेट प्राप्त हुआ इसके लिए आवश्यक है कि किसान भाई रजिस्ट्रेशन करवा कर गेहूं की बिक्री करें।

क्या तय हुआ दाम Wheat Rate In Uttar Pradesh

सरकार ने गेहूं खरीदी वर्ष 2023-24 के लिए समर्थन मूल्य की घोषणा कर दी है बताया गया है कि इस वर्ष 2125 रुपए प्रति क्विंटल किधर से गेहूं की खरीदी की जाएगी। गेहूं की खरीदी 1 अप्रैल से 15 जून तक होगी। साथ ही उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 2015 रुपए पर गेहूं की खरीदी की गई थी। इस वर्ष 110 रुपए गेहूं पर समर्थन मूल्य बढ़ाया गया है।

रजिस्ट्रेशन अवश्य कराएं किसान

कहा गया है कि किसान समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन अवश्य करवा लें। अगर रजिस्ट्रेशन नहीं होगा तो समर्थन मूल्य पर खरीदी नहीं हो पाएगी। बताया गया है कि किसान भाई रजिस्ट्रेशन के समय आधार लिंक बैंक खाते की जानकारी भरे जिससे पेमेंट ट्रांसफर होने में कोई भी समस्या न हो।

बताया गया है कि रजिस्ट्रेशन के लिए जन सुविधा केंद्र, साइबर कैफे, खाद्य विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण कराया जा सकता है।

पंजीकरण कराते समय किसानों को अपना आधार कार्ड, आधार कार्ड में लिखा हुआ स्पष्ट नाम, जमीन से संबंधित जानकारी और बैंक पासबुक आई एफ एस कोड सहित दर्ज करवानी होती है।

बताया गया है कि गेहूं बिक्री के लिए ओटीपी आधारित पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। रजिस्ट्रेशन के समय आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगी जिसके बाद उस ओटीपी को दर्ज करने के पश्चात ही रजिस्ट्रेशन पूर्ण होगा।

Next Story