उत्तरप्रदेश

पीएम ने किया Bundelkhand Expressway का उद्घाटन, 14,850 करोड़ में बने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के बारे में जान लीजिये

पीएम ने किया Bundelkhand Expressway का उद्घाटन, 14,850 करोड़ में बने  बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के बारे में जान लीजिये
x
Bundelkhand Expressway Route: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के चौथे एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया है

Bundelkhand Expressway Budget: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14,850 करोड़ रुपए कि लागत से बने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शनिवार को उद्घाटन किया। उत्तर प्रदेश के जालौन से शुरू होने वाला 296 किमी लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे यूपी का चौथा Expressway है। पीएम मोदी ने जनता को बुंदेली भाषा में सम्बोधित किया उन्होंने कहा ''बुंदेलखंड के वेदव्यास की जन्मस्थली, हमारी बाईसा लक्ष्मीबाई की धरती पे बेर-बेर आवे को अवसर मिलो, हमें बहुतइ प्रसन्नता हई।''

पीएम ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के दौरान विपक्ष पर भी निशाना साधा, उन्होंने कहा 'भारत में मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने की प्रथा शुरू हो रही है। ये रेवड़ी कल्चर देश के विकास के लिए नुकसानदायक है। इस रेवड़ी कल्चर से भारत के लोगों को बहुत बचकर रहना है। बुंदेलखंड की एक और चुनौती को कम करने के लिए हमारी सरकार निरंतर काम कर रही है, हर घर तक पानी पहुंचाने के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम चल रहा है.

इस दौरान पीएम ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा- ''उत्तर प्रदेश के लोगों ने मिलकर सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी की तस्वीर बदल दी है। यहां कानून व्यवस्था सुधरी है। कनेक्टिविटी भी बढ़ रही है।'

सीएम योगी ने क्या कहा?

पीएम के बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के उद्घाटन करने के बाद सीएम योगी ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा- यह ऐतिहासिक क्षण है, मैं बुन्देलखंडियों को बधाई देता हूँ. जहां कभी दबंगों के कारण लोग अपनी पुश्तैनी जमीनों में घर नहीं बना पाते थे, अब जाकर घरौनी योजना संभव हुई है.

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की विशेषता

यूपी में 14,850 करोड़ रुपए कि लागत से बना बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे चित्रकूट से शुरू होकर 7 जिले से गुजरता है. और इटावा में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से मिल जाता है.मतलब बुंदेलखंड से दिल्ली की डोरी योगी सरकार ने कम कर दी है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की लम्बाई 296 किलोमीटर की है. सिर्फ 28 महीनों में यह बनकर तैयार हो गया है. जबकि इसका तय समय 36 महीने का था. यह यूपी का चौथा फोर लेन एक्सप्रेस वे है जिसे भविष्य में 6 लेन में तब्दील किया जाएगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ 7 लाख पेड़ रोपित होंगे, इसे ग्रीन एक्सप्रेस वे बननाया जाएगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे में 250 छोटे पुल हैं और 15 फ्लाई ओवर सहित 13 टोल प्लाजा हैं. यहां 12 बड़े पुल और 4 रेलवे ओवर ब्रिज हैं. बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे बागेन, केन, शयामा, चंदावल, बिरमा, यमुना, बेतवा और सेंगर नदियों से होकर गुजरता है.

चित्रकूट से दिल्ली दूर नहीं

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के बनने के बाद चित्रकूट से दिली की दूरी काफी कम हो गई है. पहले यहां से दिल्ली जानें में 14 घंटे लगते थे लेकिन अब यह सफर सिर्फ 7 घंटे का हो गया है। इस एक्सप्रेस वे के बनने से 7 जिलों और 200 गावों को फायदा होगा।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story