उत्तरप्रदेश

UP में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों को मिलेंगे 1200 रुपए

UP Government Job 2022
x
UP DBT Yojana: यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीबीटी योजना की शुरुआत की है।

UP DBT Yojana: प्रदेश के सरकारी स्कूल (UP Government School) में पढ़ने वाले छात्रों को किसी भी तरह की समस्या न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए शिक्षण व्यवस्था में सुधार पर सुधार किए जा रहे हैं। एक ओर जहां विद्यालयों को गोद लेने की प्रथा तेजी से विकसित की जा रही है। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावकों को 1200 रुपए देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने डीबीटी योजना (DBT Yojna) की शुरुआत की है।

अभिभावकों को मिलेंगे 12 सौ रुपए

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावकों को डीबीटी राशि देने की शुरुआत 1 अप्रैल से करने वाले हैं। डीबीटी योजना के माध्यम से छात्रों के अभिभावकों को 12 सौ रुपए दिए जाएंगे। इस राशि का उपयोग छात्रों के परिजन ड्रेस और स्टेशनरी खरीदने में करेंगे। जिससे विद्यालय जाने वाले छात्रों को किसी भी तरह की समस्या या कमी महसूस न हो।

8050 स्कूल लिए गए गोद

जानकारी के अनुसार विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल का उद्घाटन (Vidyanjali Kayakalp Portal inauguration) करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ सरकारी स्कूलों को गोद लेने की गति तेज करने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक अब तक प्रदेश में करीब 8050 स्कूलों को गोद लिया जा चुका है। शेष बचे स्कूलों को जल्दी से जल्दी सांसद और विधायक गोद लेकर शिक्षण व्यवस्था दुरुस्त करने में अपना सहयोग दें।

दो करोड़ बच्चों का नामांकन

जानकारी के अनुसार राज में वर्ष 2022-23 शिक्षण वर्ष में पहली से आठवीं तक के लिए 1.91 करोड़ बच्चों का नामांकन किया गया है। सरकार का भरपूर प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे स्कूल पहुंचे। अगर किसी कारण बस कोई बच्चा स्कूल नहीं पहुंचता है तो विद्यालय के शिक्षक उसकी निरंतर निगरानी रखें। सीएम का कहना है कि हर हाल में प्रदेश की शिक्षण व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story