उत्तरप्रदेश

Parashurama Circuit UP: यूपी में बनेगा 500Km लंबा परशुराम सर्किट, 5 तीर्थ स्थान आपस में जुड़ेगें

Parashurama Circuit UP: यूपी में बनेगा 500Km लंबा परशुराम सर्किट, 5 तीर्थ स्थान आपस में जुड़ेगें
x
UP Parashurama Circuit: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने परशुराम सर्किट बनाने का एलान किया है जो भगवान परशुराम से जुड़े 5 तीर्थ स्थलों को आपस में जोड़ेगी

Parashurama Circuit UP: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने राज्य में 500 किलोमीटर लम्बा परशुराम सर्किट बनाने का एलान किया है. भगवान परशुराम से जुड़े 5 तीर्थ स्थलों को इस सर्किट से जोड़ा जाएगा। मतलब एक सड़क में चलते हुए राहगीर भगवान के 5 धामों के दर्शन पा सकेंगे।

यूपी में बन रहे परशुराम सर्किट के लिए 500 किमी लम्बा कॉरिडोर तैयार होगा, इसके लिए सीएम योगी ने अपने अधिकारीयों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं.

परशुराम सर्किट यूपी 6 जिलों से गुजरेगा

यूपी में बनाए जा रहे परशुराम कॉरिडोर को 6 जिलों से जोड़ा जाएगा, इस प्रोजेक्ट के तहत यूपी के सीतापुर, लखीमपुर, पीलीभीत, बरेली, शाहजहांपुर और फर्रुखाबाद आपस में एक सड़क से जुड़ जाएंगे। बता दें कि योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा चुनाव 2022 के पहले ही भगवान परशुराम की जन्मस्थली को तीर्थ क्षेत्र बनाने के साथ परशुराम सर्किट बनाने का वादा किया था.

यूपी में भगवान परशुराम के तीर्थ स्थल

Pilgrimage sites of Lord Parashurama in UP: यूपी में भगवान परशुराम से जुड़े 5 महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल हैं. जिनमे नैमिष धाम, महर्षि दधीचि स्थल मिश्रिख, गोला गोकर्णनाथ, गोमती उद्गम, पूर्णागिरि मां का मंदिर और नीम करोली बाबा धाम के साथ जलालाबाद में परशुराम की जन्मस्थली को यह जोड़ेगा।

इसके लिए यूपी सरकार ने लोक निर्माण विभाग (PWD) और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय DPR तैयार करेगा। परशुराम सर्किट में बेहतर आवागमन के लिए अच्छी किस्म की सड़क और यात्रियों की सुविधा के लिए कई हाल्ट स्टेशन का निर्माण होगा। गौरतलब है कि यूपी देश में सबसे बड़ा धार्मिक केंद्र हैं और योगी सरकार यूपी के धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सबसे जरूरी सड़को का निर्माण करने को प्राथमिता दे रही है.


Next Story