उत्तरप्रदेश

New Sainik School In UP: यूपी के 16 जिलों में खुलेंगे नए सैनिक स्कूल, जल्दी होने वाला है एडमिशन, फटाफट देखे कही आपके एरिया का नाम तो नहीं....

New Sainik School In UP
x

New Sainik School In UP

Sainik School In Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सैनिक स्कूल में बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए चल रही मारामारी अब समाप्त होगी।

New Sainik School In UP: उत्तर प्रदेश वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सैनिक स्कूल में बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए चल रही मारामारी अब समाप्त होगी। उत्तर प्रदेश सरकार 16 जिलों में सैनिक स्कूल खोलने की योजना पर काम कर रही है। सबसे खुशी की बात तो यह है कि रक्षा मंत्रालय द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। अब उन जिले के जिला अधिकारियों को पत्र लिखा गया है जहां सैनिक स्कूल खोला जाएगा।

क्या है सरकार की योजना Sainik School Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश की जनसंख्या की स्थिति को देखते हुए ज्यादा सैनिक स्कूल की आवश्यकता महसूस कर रही थी। सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे थे। अब सरकार ने योजना बनाई की प्रदेश में और भी सैनिक स्कूल खोले जाएं। इसके लिए लगभग तैयारी पूर्ण हो चुकी है।

सरकार ने सैनिक स्कूल खोलने पूरा खाका तैयार कर लिया है। इस संबंध में 4 वर्ष पूर्व राज्य सरकार ने स्कूल खोलने के लिए रक्षा मंत्रालय को अनुरोध पत्र भेजा था। जिसे रक्षा मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है।

पीपीपी मोड पर बनेगा विद्यालय

सरकार की योजना के अनुसार नए खुलने वाले सैनिक स्कूल पीपीपी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर होंगे। सैनिक स्कूल राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, निजी या फिर गैर सरकारी संगठन की ओर से संचालित स्कूलों को सैनिक स्कूल में परिवर्तित किया जाएगा। इसके लिए बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा अपर सचिव द्वारा डीएम को पत्र लिखा गया है कि संचालित विद्यालयों को सैनिक स्कूल में परिवर्तित किये जा सकते हैं पर इसके लिए उस जिले के डीएम को रक्षा मंत्रायल को पत्र लिखकर स्वीकृति लेनी होगी।

करना होगा आवेदन

इसके लिए अपर सचिव ने पत्र लिखते हुए कहा है कि जिन स्थानों पर सैनिक स्कूल खोलने की योजना निर्धारित की गई है वहां के डीएम निर्णय लेते हुए आगे की कार्यवाही करें। साथ ही पत्र में बताया गया है कि सैनिक स्कूल खोलने के लिए चयनित शिक्षण संस्थान को रक्षा मंत्रालय के सैनिक स्कूल सोसाइटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना होगा।

यहां खुलेंगे सैनिक स्कूल

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, बस्ती, बरेली, मुरादाबाद, बांदा, झांसी, देवीपाटन, अयोध्या, कानपुर नगर, मेरठ, सहारनपुर, मिर्जापुर तथा वाराणसी में सैनिक स्कूल खोले जाने की योजना पर तैयार की गई है।

वर्तमान में संचालित है 3 स्कूल

प्रदेश में रक्षा मंत्रालय की ओर से इन दिनों 3 सैनिक स्कूलों का संचालन हो रहा है। यह विद्यालय अमेठी झांसी और मैनपुरी में संचालित हो रहे हैं। वही एक सैनिक स्कूल और खोला जाएगा। इसका प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। बताया गया है कि गोरखपुर में 90 करोड़ की लागत से सैनिक स्कूल खोलने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्राविधान आ गया है। वहीं राज्य सरकार द्वारा लखनऊ में सैनिक स्कूल का संचालन किया जा रहा है।

Next Story