उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब गाया जाएगा राष्ट्रगान, बैठक में लिया गया निणर्य

up news
x
यूपी के मदरसों को लेकर लिए गए कई निणर्य

लखनऊ। यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान गाए जाने सहित कई महत्वपूर्ण निणर्य लिए गए है। जिसके बाद अब मदरसों में तलीम लेने वाले बच्चे पहले जन गण मन का गायन करेगे और फिर अपनी पढाई शुरू करेगें। यह निणर्य बच्चो में देश भक्ति का जज्बा पैदा करने के लिए लिया गया है।

शिक्षा परिषद ने लिया निणर्य

खबरों के तहत यूपी मदरसा शिक्षा परिषद ने यूपी के मदरसों को लेकर बोर्ड की मीटिंग में जो फैसले लिए है उसमें अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों में नए सेशन से राष्ट्रगान गायन को अनिवार्य किए जाने का बड़ा और अहम फैसला है।

जिसके तहत यूपी के हर मदरसे को कक्षाएं शुरू करने से पहले शिक्षकों और छात्रों को अन्य दुआओं के साथ राष्ट्रगान को गाना होगा। यह फैसला सभी अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों पर लागू होगा। इसके अलावा इस बैठक में मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल की परीक्षाओं को लेकर भी निर्णय लिया गया है।

14 मई से होगी परीक्षाएं

यूपी मदरसों में आगामी 14 मई से 27 मई के बीच परीक्षाएं कराई जाएंगी. इन परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए हर परीक्षा केंद्र की कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे।

मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निणर्य लिया गया है कि मदरसा बोर्ड में अब 06 प्रश्न पत्रों की परीक्षा होगी, इसमें बेसिक शिक्षा की तर्ज पर कक्षा 1 से 8 तक के पाठ्यक्रम में दीनियात के अलावा हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र होंगे। इसी तरह सेकेंडरी यानी मुंशी मौलवी में अरबी फारसी साहित्य के साथ दीनियात शामिल करते हुए एक विषय रखा जाएगा। हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र अलग होंगे।

बंद होगे मदरसें

मदरसों में छात्रों की घटती संख्या को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई है। साथ ही निणर्य लिया गया है कि छात्र संख्या कंम होने पर वहां टीचर्स के समायोजन के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। तो वही अंग्रेजी शिक्षा पर भी जोर दिया गया तथा शिक्षा में गुणवत्ता बढ़ाने और भाई भतीजावाद रोकने के लिए शिक्षक पात्रता यानी टीईटी की तर्ज पर शिक्षक पात्रता परीक्षा एमटीईटी लागू होगी।

इस फैसले के बाद मदरसों में खाली होने वाली शिक्षक पदों के लिए वही लोग पात्र होंगे जो एमटीईटी पास होंगे। इसके अलावा मदरसों में छात्रों का ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराए जाने के साथ सभी मदरसों में बायोमेट्रिक प्रणाली लागू की जाएगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story