उत्तरप्रदेश

यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान हुआ अनिवार्य, पढ़ाई से पहले बच्चे गाएंगे जन-गण-मन

uttar pradesh cm
x
यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने राष्ट्रगान गाए जाने का आदेश जारी कर दिया है

UP News: मदरसा के बच्चों में देश भक्ति का जज्बा पैदा करने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने राष्ट्रगान अनिवार्य किया है। जिससे अब मदरसों में पढ़ने से पहले बच्चे जन-गण-मन का गायन करके अपनी पढ़ाई शुरू करेगे। यह बच्चो की शिक्षा में शामिल हो गया है।

मदरसा बोर्ड ने जारी किया आदेश

यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने राष्ट्रगान गाए जाने का आदेश जारी कर दिया है। यह आदेश मान्यता प्राप्त, अनुदान पाने वाले और अनुदान नहीं पाने वाले सभी मदरसों पर लागू होगा। कक्षाएं शुरू होने से पहले सुबह की प्रार्थना के समय राष्ट्रगान होगा। दरअसल रमजान और ईद की छुट्टियों के बाद गुरुवार यानी आज से सभी मदरसे खुल चुके हैं। 14 मई से मदरसों में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।

24 मार्च को लिया गया था फैसला

ज्ञात हो कि मदरसों में राष्ट्रगान का फैसला यूपी मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में 24 मार्च को लिया गया था। इसे अब जारी कर दिया गया है। दरअसल यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं 14 से 23 मई के बीच होंगी। लखनऊ के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी जगमोहन की ओर से सभी मदरसों को परीक्षा कार्यक्रम भेजा गया है। इसमें परीक्षा नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

सुबह 8 बजे से होगी परीक्षा

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि अरबी, फारसी की 2022 की परीक्षा 14 मई से शुरू होगी। पहली पाली सुबह 8 से 11 बजे तक और सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे के बीच होगी।

डेढ़ लाख से ज्यादा है परीक्षार्थी छात्र

इस बार वार्षिक परीक्षा के लिए कुल एक लाख 62 हजार 631 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। क्लास के हिसाब से देखें तो सेकेंडरी क्लास की परीक्षा के लिए सबसे अधिक 91 हजार 467 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं, सीनियर सेकेंडरी के लिए 25 हजार 921, कामिल फर्स्ट ईयर के लिए 13 हजार 161 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कामिल सेकेंड ईयर के लिए 10 हजार 888, कामिल थर्ड ईयर के लिए 9 हजार 796, फाजिल फर्स्ट ईयर के लिए 5 हजार 197 और फाजिल सेकेंड ईयर के लिए 6,201 परीक्षार्थियों ने फार्म भरे हैं।

अल्प संख्यक मंत्री ने कही यह बात

यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद ने कहा- 'जब मदरसा छात्र राष्ट्रगान गाएंगे तो समाज के मूल्यों को भी जानेंगे। मदरसा शिक्षा के उत्थान के लिए सरकार काम कर रही है। अब मदरसा के छात्र गणित, विज्ञान, कंप्यूटर के साथ-साथ धर्मग्रंथों का भी अध्ययन करेंगे।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story