उत्तरप्रदेश

यूपी में 12 और जिलों के बदलेंगे नाम! प्रस्ताव पास होने का इंतज़ार

यूपी में 12 और जिलों के बदलेंगे नाम! प्रस्ताव पास होने का इंतज़ार
x
उत्तर प्रदेश: यूपी में जैसे ही दोबारा योगी आदित्यनाथ की सरकार बनी थी वैसे ही 12 जिलों के नाम परिवर्तन का प्रस्ताव तैयार हो गया था. जिनमे सिर्फ सीएम और कैबिनेट की मुहर लगने की देरी है

यूपी के शहरों का नामकरण: उत्तर प्रदेश में जब दोबारा योगी आदित्यनाथ की सरकार बनी थी तभी से कैबिनेट में यूपी के 12 जिलों के नाम परिवर्तन करने का प्रस्ताव पहुंच गया था. योगी आदित्यनाथ को उर्दू शब्द वाले जिलों के नाम सुनने में कतई अच्छे नहीं लगते हैं. जिन विदेशी आक्रांताओं ने पहले शहरों के नाम बदले थे अब उन्हें वापस वही नाम देने के लिए योगी सरकार तैयार है.

योगी आदित्यनाथ ने पहले ही मीना बाजार का माया बाजार, इलाहबाद का प्रयागराज, और फ़ैजाबाद का अयोध्या कर दिया है. लेकिन यूपी में अभी भी ऐसे कई जिलें हैं जो इस्लामिक आतंकियों द्वारा रखे गए नामों से पहचाने जाते हैं. जिन उर्दू नाम वाले शहरों और जिलों का नामकरण करने का प्रस्ताव तैयार है बस उसमे योगी और उनके कैबिनेट की मुहर लगने की देरी है.

यूपी में किन जिलों के नाम बदलने वाले हैं

वैसे तो 12 जिलों के नाम परिवर्तित होने हैं लेकिन शरुआती चरण में 6 जिलों के नाम बदलने जाने हैं. जिनमे अलीगढ का नया नाम हरिगढ़ या आर्यगढ़ होगा फर्रुखाबाद का नया नाम पांचाल नगर, सुल्तानपुर का नया नाम कुशभवनपुर, बदायू का नया नाम वेद मऊ, फिरोजाबाद का नया नाम चंद्रनगर, शाहजहांपुर का नया नाम शाजीपुर होना तय है.

इन शहरों के नाम इतिहास में यही हुआ करते थे, बाद में इस्लामिक विदेशी आक्रांताओं का राज हुआ तो उन्होंने पहचान बदलने के लिए जिलों के नाम बदल डाले।अब योगी सरकार वापस से जिलों को पुराने नामों के साथ पहचान दिलाना चाहती है.

अन्य 6 जिले ये हैं

ऊपर बताए 6 जिलों के नाम तो जल्द बदले जा सकते हैं. लेकिन 6 और जिलें हैं जिनका नया नामकरण हो सकता है. जिसमे मैनपुरी का नया नाम मयान पूरी, संभल का नया नाम पृथ्वीराज नगर, देवबंद का नया नाम देववृन्दपुर, गाजीपुर का नया नाम गढ़ीपुर, कानपूर का नया नाम अभी सोचा नहीं गया है और आगरा का नया नाम अग्रवन हो सकता है


Next Story