उत्तरप्रदेश

Lucknow Kanpur Expressway: 31 पुल, 6 फ्लाईओवर और 18 किलोमीटर एलिवेटेड रोड का हो रहा निर्माण, तय होगा 3 घंटे का सफर 45 मिनट में

Lucknow Kanpur Expressway
x

Lucknow Kanpur Expressway

Lucknow Kanpur Expressway: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उत्तर प्रदेश की आर्थिक नगरी कहलाने वाला कानपुर को एक नए एक्सप्रेस-वे के साथ जोड़ा जा रहा है।

Lucknow Kanpur Expressway: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उत्तर प्रदेश की आर्थिक नगरी कहलाने वाला कानपुर को एक नए एक्सप्रेस-वे के साथ जोड़ा जा रहा है। एक्सप्रेस-वे बन जाने के बाद लखनऊ कानपुर का सफर मात्र 45 मिनट में तय किया जा सकेगा। अभी तक लखनऊ से कानपुर पहुंचने में करीबन 2 से 3 घंटे का समय लग रहा था। लेकिन एक्सप्रेस-वे बनने के बाद लग रहा अतिरिक्त समय घट जाएगा। लखनऊ और कानपुर में चल रहे हैवी वाहनों की वजह से काफी जाम लगता था। लोगों को इसके निजात मिलेगी। आइए इस एक्सप्रेस वे के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

जाने इस एक्सप्रेस-वे का रूट चार्ट

लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे रूट चार्ट (Lucknow-Kanpur Expressway Route Chart) के बारे में अगर बात करें तो पता चलता है कि मुख्य रूप से 6 लेन में बन रहा यह एक्सप्रेस-वे 8 लेन तक बढ़ाया जा सकता है। लखनऊ में शहीद पथ से शुरू हो कर यह एक्सप्रेस-वे नवाबगंज को बंथरा, बनी, दतौली कांठा, तौरा, नेओरना, अमरसास और रावल के मध्य से होते हुए यह कानपुर मे जोड़ा जाएगा। इसे लखनऊ रिंग रोड से भी जोड़ा जाएगा। बताया गया है कि लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस वे से जोड़ने की वजह सड़क पर बढ़ रहे वाहनों के दबाव को कम करना है। ज्ञात हो कि यह एक्सप्रेस-वे 3.5 किलोमीटर नेशनल हाईवे 25 के समानांतर चलेगा।

लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस-वे पर 18 किलोमीटर एलिवेटेड रूट बनाया जाएगा। 45 किलोमीटर ग्रीन फील्ड पर नया रूट रहेगा। इस परियोजना में तैयार किए गए डीपीआर के अनुसार तीन प्रमुख पुल, 28 छोटे पुल, 38 अंडर पास और 6 फ्लाईओवर बनाए जाने की योजना है।

क्यों आवश्यक था यह एक्सप्रेसवे

लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे की आवश्यकता के संबंध में बताया जा रहा है कि लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है। वही कानपुर व्यापारिक दृष्टि से प्रदेश का बहुत बड़ा हब है। दोनों ही उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में से एक हैं। लोगों की आवाजाही लगातार बनी रहती है। वही व्यवसायिक दृष्किण से तथा सुविधाओं में विस्तार समय को देखते हुए आवश्यक था। माना जा रहा है कि 6 लेन एक्सेस कंट्रोल लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे दोनों शहरों की कनेक्टिविटी ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Next Story