उत्तरप्रदेश

Loudspeaker Row: लाउडस्पीकर पर यूपी सरकार ने पकड़ी रफ्तार, 11000 हजार उतरवाएं, 35000 की धीमी हुई आवाज

loudspeaker row in up
x
यूपी सरकार का प्रदेश में लाउड स्पीकर के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है

Loudspeaker Row: लाउड स्पीकर के खिलाफ यूपी सरकार अभियान चला रही है और अब तक प्रदेश में तकरीबन 46 हजार लाउड स्पीकरों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। गृह विभाग के निर्देश पर 10923 लाउड स्पीकर राज्य में अब तक उतरवाएं गए हैं जबकि 35221 लाउड स्पीकरों की आवाज धीमी करवाई गई है।

बिना अनुमति के बज रहे थे लाउड स्पीकर

यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने मीडिया को जानकारी दी हैं कि पूरे प्रदेश में किसी भेदभाव के लाउड स्पीकर के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। ऐसे लाउड स्पीकरों के खिलाफ कार्रवाई की गई है जो कि बिना अनुमति के गलत तरीके से बजाए जा रहे थे। उन्होने बताया कि 30 अप्रैल तक गृह विभाग ने इस सबंध में जानकारी मागी है।

इन लाउड स्पीकरों पर हुई कार्रवाई

बताया गया है कि जिन लाउड स्पीकरों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, वे बिना जिला प्रशासन की अनुमति के बगैर लगाए गए थें। तो वही बहुत से ऐसे क्षेत्र पाए गए है जंहा तय संख्या से ज्यादा लाउड स्पीकर लगाए गए थें। उन्हे प्रशासन अनाधिकृत रूप से पाया है। यह कार्रवाई हाईकोर्ट के आदेश अनुसार शासन के निर्देश पर की जा रही है।

सीएम ने कही थी यह बात

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि लाउड स्पीकर का स्तेमाल अगर होता है तो उसकी आवाज परिसर से बाहर नही जानी चाहिए। इससे दूसरें लोगो को परेशान होती है। ऐसी स्थित में सरकार एक्शन लेगी। जिसका असर भी यूपी में अब दिख रहा है।

सबसे ज्यादा लखनऊ में कार्रवाई

पुलिस के द्वारा जारी जानकारी जारी की गई उसके तहत लखनऊ जोन में सबसे ज्यादा 2,395 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं. इसके बाद गोरखपुर जोन में 1,788, वाराणसी जोन में 1,366 और मेरठ जोन में 1204 लाउडस्पीकर उतारे गए हैं।

लखनऊ जोन में सबसे ज्यादा 7,397 फिर बरेली में 6,257 और मेरठ जोन में 1204 लाउडस्पीकर उतारे गए हैं। इसी तरह लखनऊ जोन में सबसे ज्यादा 7,397 फिर बरेली में 6,257 और मेरठ में 5,976 लाउडस्पीकरों की आवाज कम कर उसे तय मानक के अनुसार कर दिया गया है। तो वही यूपी के हमीरपुर, इटावा, बरेली, मिर्जापुर सहित पूरे क्षेत्र में लाउड स्पीकर के खिलाफ कार्रवाई जारी है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story