उत्तरप्रदेश

8500 करोड़ की लागत से 86 गांव की जमीन का होगा अधिग्रहण, करोड़ों रुपए मिलेगा जामें मालिकों को मुआवजा, देखे Full Info..

New Noida City
x

New Noida City

New Noida City: दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में एक नया शहर बसने वाला है।

New Noida City: दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में एक नया शहर बसने वाला है। यह शहर पूरी तरह से औद्योगिक क्षेत्र होगा। अब आपके मन में यह विचार आ रहा होगा कि यह कहां बनने वाला है तो इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा तैयार की गई योजना के अनुसार दिल्ली एनसीआर से सटे औद्योगिक शहर नोएडा के पास एक नया नोएडा शहर बसाने की कवायद शुरू हो चुकी है। इसे दिल्ली नोएडा गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन डीएनजीआईआर नाम दिया गया है। इसके लिए सरकार ने जमीन अधिग्रहण करने नोएडा अथॉरिटी को 1000 करोड़ रुपए दिए हैं। यह नया शहर नोएडा, बुलंदशहर और दादरी के 86 गांवों की करीब 21000 हेक्टेयर जमीन में बनाया जाएगा।

3000 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण Noida Education Industry Hub

दिल्ली नोएडा गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन डीएनजीआईआर (Delhi Noida Ghaziabad Investment Region) के लिए पहले फेस में करीब 3000 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा

इसे विकसित करने के लिए करीब 8500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण को जमीन अधिग्रहण के लिए सरकार ने 1000 करोड़ों रुपए बजट दिए हैं। इस बजट से भूखंड खरीदे जाएंगे।

क्या है मास्टर प्लान

इसके लिए मास्टर प्लान एसपीए कंपनी द्वारा बनाया जा रहा है। योजना के मुताबिक यहां पर करीब 40 प्रतिशत हिस्से में इंडस्ट्री लगाई जाएगी। पहले फेज में करीब 1300 इंडस्ट्री लगाने की योजना है। भू अधिग्रहण के पश्चात भूमि डेवलपमेंट में बिजली, पानी, सड़क, प्लाटिंग, ग्रीन पार्क, ग्रीन बेल्ट विकसित करना शामिल किया गया है।

मास्टर प्लान के तहत इस एरिया को एक्सप्रेस वे, रेलवे, एयरपोर्ट से जोड़ने की है। इस जमीन पर ज्यादातर उद्योग धंधे लगेंगे। प्रारंभिक स्तर पर 41 प्रतिषत जमीन पर औद्योगिक कार्य शुरू किए जाएंगे बाकी की शेष जमीन में आवासी एवं 17 प्रतिशत जमीन पर ग्रीन बेल्ट और बीएसएनल एरिया रहेगा। करीब 15.5 प्रतिशत जमीन में सड़के बनाई जाएंगे। वह 9 प्रतिशत जमीन में इंस्टिट्यूशन सेंट्रल स्थापित किए जाएंगे। 4.5 प्रतिशत जमीन पर कमर्शियल एरिया विकसित की जाएगी।

Next Story