उत्तरप्रदेश

Kisan Karj Mafi Yojna List In Hindi 2023: इन किसानों का कर्ज होगा माफ, फटाफट देखें लिस्ट में अपना नाम

Kisan Karj Mafi Yojna List In Hindi 2023: इन किसानों का कर्ज होगा माफ, फटाफट देखें लिस्ट में अपना नाम
x
Kisan Karj Mafi Yojna List In Hindi 2023: उत्तर प्रदेश सरकार किसानों का कर्जा माफ करने जा रही है। इसके लिए लिस्ट जारी की गई है जिसमें 80 लाख किसानों का नाम शामिल है।

Up Kisan Karj Mafi Yojna List In Hindi 2023, UP Kisan Karj Rahat Yojana: कर्ज के बोझ तले दबे किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। उत्तर प्रदेश सरकार किसानों का कर्जा माफ करने जा रही है। इसके लिए लिस्ट जारी की गई है जिसमें 80 लाख किसानों का नाम शामिल है। अगर आप भी कर्जदार हैं तो लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक करें। सरकार ने पात्र किसानों के चयन के लिए कुछ नियम निर्धारित किए हैं साथ ही बताया गया है कि एक लाख तक का कर्ज सरकार माफ करेगी।

किसका कर्ज होगा माफ Up Kisan Karj Mafi Yojna

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 5 हेक्टेयर तक की जमीन वाले छोटे किसानों को इसका लाभ देने जा रही है। ऐसे किसानों को कर्ज माफी का लाभ दिया जाएगा जो केवल कृषि पर निर्भर है। बताया गया है कि 2016 के पूर्व किसानों द्वारा लिया गया कर्ज अगर शेष है तो उसे माफ किया जाएगा। करीब 80 लाख किसानों को चिन्हित किया गया है। किसान राहत योजना का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना भी आवश्यक है। बाहर से आकर खेती किसानी करने वालों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

क्यों बढ़ता है किसानों पर कर्ज

खेती किसानी के लिए किसान कर्ज लेता है। लेकिन प्राकृतिक आपदाओं या फिर कुछ बड़ी समस्या में पड़ जाने की वजह से वह कर्ज की अदायगी नहीं कर पाता। ऐसे में उसका कर्ज बढ़ता रहता है। कई बार बारिश और सूखे की वजह से फसलें बर्बाद हो जाती हैं। बहुत जल्दी कर्ज माफी योजना 2023 के लाभार्थी किसानों की लिस्ट जारी होने वाली है।

किसानों को राहत देने कई तरह की योजनाएं संचालित की जाती हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक कर्ज माफी योजना है। किसानों को सहयोग करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार एक बार फिर कर्ज माफी योजना पर काम कर रही है। इसके लिए जिले के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

चेक करे अपना नाम Kisan Karj Mafi Yojana List Check In Hindi

अपना नाम चेक करने के लिएwww.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. सरकार ने हेल्पलाइन नंबर- 0522-2235892 और 0522-2235855 भी जारी किए हैं.

Next Story