उत्तरप्रदेश

Kanpur IT Raid: कारोबारी के घर छापा, नोट के बंडलों से सजा था घर, रूपये गिनने कम पड़ी मशीने

Kanpur IT Raid
x
Kapur IT Raid Video: नोटो के बंडल से सजा था व्यापारी व सपा नेता का घर

Uttar Pradesh Kanpur IT Raid News: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) की टीमें यूपी (Uttar Pradesh) के इत्र कारोबारी पीयूष जैन (Piyush Jain) के घर जैसे-जैसे बढ़ रही थी। उसके हाथ नोट के तैयार बंडल लगते जा रहे थें। यह देखकर आईटी अधिकारी खुद चकित रह गये और करोड़ों रूपये की नोट को गिनने के लिए लगाई गई मशीनें कमं पड़ने लगी। अनुमान है कि 150 करोड़ रूपये से ज्यादा नोट कारोबारी के घर से निकल सकती है।

जानकारी के तहत कानपुर के इत्र कारोबारी और सपा नेता पीयूष जैन के घर गुरुवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने रेड डाली थी। आनंदपुरी इलाके में पीयूष जैन के घर में बड़े-बड़े कार्टन्स में नोट भरे मिले हैं। इसके कुछ फोटो ग्राफस भी सामने आए हैं।

500 के नोट के मिला बंडल

छापे के दौरान आईटी को जो रूपये मिले है उनमें 500 रुपए के नोटों की गड्डियों के बंडल बनाकर पूरा कैश रखा गया था। इन बंडलों को ऐसे तैयार किया गया था कि इन्हें आराम से कहीं भी कोरियर किया जा सके।

सूत्रों ने बताया कि आईटी की टीम नोट गिनने की चार मशीनें लेकर पहुंची थी, लेकिन जिस तरह से कारोबारी के घर में नोट निकल रही है उसके लिए मशीनें प्रयार्प्त नही थी। जिसके चलते आईटी अधिकारियों ने शुक्रवार सुबह एसबीआई की कल्याणपुर ब्रांच से नोट गिनने के लिए 2 मशीनें और मगाई है। जिस तरह से नोट मिली है उससे बताया जा रहा है कि नगदी 150 करोड़ रुपए से भी ज्यादा हो सकती है।

रूपये गिनने के लिए लगाए गए बैंक अधिकारी

आईटी सूत्रों का कहना है कि रूपये इतने ज्यादा है कि नोट गिनने के लिए बैंक के अधिकारियों को भी बुलाया गया है। उनकी मदद से कैश की गिनती की जा रही है।

सपा के पूर्व सीएम का है करीबी

बताया जा रहा है कि इत्र कारोबारी पीयूष जैन राजनैतिक गलियारे में भी अपना दमखम रखता हैं और वह यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का काफी करीबी है। उन्होंने पिछले दिनों समाजवादी इत्र लॉन्च किया था।

अधिकारियों के मुताबिक, पीयूष जैन की करीब 40 कंपनियां हैं। इनमें कई शैल कंपनियां भी शामिल हैं। इन कंपनियों के जरिए टैक्स चोरी की गई है। कन्नौज में इत्र बनता है और मुंबई में इनका शोरूम है। जहां से इत्र देश और विदेशों में सप्लाई होता है।

ऐसे मिला कनेक्शन

बुधवार को शिखर पान मसाला के यहां जीएसटी और इनकम टैक्स की छापेमारी हुई थी। सूत्रों ने बताया कि इसी दौरान आईटी टीम को पीयूष जैन और सुपारी कारोबारी केके अग्रवाल के द्वारा टैक्स चोरी की टिप मिली थी। इसके बाद गुरुवार को पीयूष जैन और केके अग्रवाल के यहां आईटी टीम ने छापेमारी की।

कन्नौज में भी फैला है पीयूष जैन का बड़ा कारोबार

पीयूष जैन मूलरूप से कन्नौज के छिपत्ती के रहने वाले हैं। उनका वहां घर, कोल्ड स्टोर, पेट्रोल पंप और इत्र की फैक्ट्री भी है। इत्र की फैक्ट्री का हेड ऑफिस मुंबई में है। ऐसे में आयकर विभाग की मुंबई टीम ने एक साथ कानपुर, मुंबई और कन्नौज के सभी ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। पीयूष जैन की 2 कंपनियां मिडिल ईस्ट में भी हैं।

Next Story