उत्तरप्रदेश

शादी के बाद दुल्हन पिता ने दूल्हे के सामने रखी अजीबो-गरीब शर्त, कभी शारीरिक संबंध नहीं बनाओगे; दूल्हे का इनकार, दुल्हन ने लौटाई बारात

शादी के बाद दुल्हन पिता ने दूल्हे के सामने रखी अजीबो-गरीब शर्त, कभी शारीरिक संबंध नहीं बनाओगे; दूल्हे का इनकार, दुल्हन ने लौटाई बारात
x

ढोल-नगाड़े बजे, शादी हुई और विदाई के पहले दुल्हन के पिता ने दूल्हे के सामने ऐसी शर्तें रखी जो दूल्हे को मंजूर नहीं थी, इसलिए दुल्हन ने बारात लौटा दी.

ढोल-नगाड़े बजे, शादी हुई और विदाई के पहले दुल्हन के पिता ने दूल्हे के सामने ऐसी शर्तें रखी जो दूल्हे को मंजूर नहीं थी, इसलिए दुल्हन ने बारात लौटा दी.

उत्तर प्रदेश के झांसी में एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. ढोल-नगाड़े बजे, शादी हुई और विदाई के पहले दुल्हन के पिता ने दूल्हे के सामने ऐसी शर्तें रखी जो दूल्हे को मंजूर नहीं थी, इसलिए दुल्हन ने बारात लौटा दी.

दुल्हन के मुंह बोले पिता ने दूल्हे के सामने तीन शर्ते रखी थी. पहली, दूल्हा-दुल्हन कभी शारीरिक संबंध नहीं बनाएंगे. दूसरी, दुल्हन के साथ उसकी छोटी बहन भी ससुराल जाएगी और हमेशा वहीं साथ रहेगी. तीसरी यह कि वह कभी भी अपनी बेटी की ससुराल में बिना किसी रोक टोक के आ जा सकता है और रुक सकता है.

मामला झांसी के बरुआसागर थाना क्षेत्र के सिनौरा का है. यहां रहने वाले मानवेन्द्र सेन की शादी 6 जून को गुरसराय की एक युवती के साथ बरुआसागर के एक मैरिज गार्डन में हुई थी. लेकिन 7 जून को विदाई नहीं हो सकी. इसकी वजह थी शादी के बाद युवती दुल्हन के मुंह बोले पिता की अजीबो-गरीब शर्ते, जो दूल्हे को मंजूर नहीं थी.

पहले जानिए क्या थी दुल्हन के पिता की शर्तें...

दुल्हन के मुंह बोले पिता ने दूल्हे के सामने तीन शर्ते रखी थी.

  • पहली, दूल्हा-दुल्हन कभी शारीरिक संबंध नहीं बनाएंगे.
  • दूसरी, दुल्हन के साथ उसकी छोटी बहन भी ससुराल जाएगी और हमेशा वहीं साथ रहेगी.
  • तीसरी यह कि वह कभी भी अपनी बेटी की ससुराल में बिना किसी रोक टोक के आ जा सकता है और रुक सकता है.

इन तीनों ही शर्तों को दूल्हे और उसके परिवार ने मानने से सिरे से इनकार कर दिया. इसके बाद दुल्हन ने ससुराल जाने से मना कर दिया और मुंह बोले पिता और बहन के साथ लौट गई. `

थाने पहुंचा दूल्हा, दुल्हन को 3 लाख के गहने चढ़ाए थे

शादी टूटने के बाद दूल्हा और उसके परिजन बरुआसागर थाने पहुंचे और पुलिस को मामले की शिकायत की. दूल्हे ने पुलिस को बताया कि इस शादी में लगभग उसके 10 लाख रुपए खर्च हुए हैं. 3 लाख रु के सोने-चांदी के गहने दुल्हन को दिए गए हैं. लेकिन शादी के बाद दुल्हन का मुंह बोला पिता गहना और दुल्हन दोनों को लेकर चला गया.

मामले में पुलिस का कहना है कि दूल्हा और उसके परिजन की शिकायत पर लड़की पक्ष को थाने बुलाया गया है. दोनों पक्षों को आमने सामने बैठाकर बातचीत की जाएगी, फिलहाल मामले की जांच की जा रही है.

डेढ़ साल पहले तय हुई थी शादी

दूल्हा मानवेन्द्र के मुताबिक़, वह डिप्लोमा धारी इंजीनियर है. डेढ़ साल पहले लड़की की मां उसके घर में शादी का रिश्ता लेकर आई थी. बातचीत के बाद राजी ख़ुशी से शादी तय हुई थी. इस बीच दोनों की फोन पर बातचीत भी होने लगी थी. लेकिन शादी के कुछ दिनों पहले लड़की ने लड़के का नंबर ब्लॉक कर दिया. इस पर घरवालों के समझाइश दी थी कि शादी के बाद सब सही हो जाएगा. इस पर वह चुप हो गया.

मानवेन्द्र ने बताया कि 6 जून को वह बारात लेकर पहुंचा, इस दौरान सब कुछ नार्मल सा लग रहा था. लड़की पक्ष से उसकी मां, बड़ी बहन और भाई शादी में मौजूद नहीं थें. सिर्फ छोटी बहन और मुंह बोला पिता समेत कुल 10 की संख्या में रिश्तेदार आए हुए थे. लड़की का कन्यादान भी मुंह बोले पिता ने ही किया था. लड़के के अनुसार, लड़की और उसका परिवार 5 साल से मुंह बोले पिता के घर पर किराए से रह रहे थें.

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story