उत्तरप्रदेश

राम मंदिर निर्माण के लिए अबतक कितना चंदा मिला, 11 करोड़ लोगों ने किया दान

राम मंदिर निर्माण के लिए अबतक कितना चंदा मिला, 11 करोड़ लोगों ने किया दान
x
अयोध्या राम मंदिर के लिए अबतक कितना चंदा मिला: यूपी में भगवान श्री राम जी की नगरी अयोध्या में रामलला मंदिर का निर्माण हो रहा है. अबतक 11 करोड़ लोगों ने मंदिर निर्माण के लिए दान किया है

Ram Mandir Donation Amount 2022: सनातनियों के आराध्य भगवान श्री राम जी की नगरी अयोध्या में श्री रामलला मंदिर का निर्माण जोरों पर है. भारत सहित विदेश में रहने वाले सनातनी भक्तों ने मंदिर निर्माण के लिए दिल खोलकर दान किया है। राम मंदिर निर्माण के लिए जरूरत से दोगुना अधिक चंदा मिल गया है. मकर संक्राति से रविदास जयंती के बीच चलाए गए निधि समर्पण अभियान में 11 करोड़ लोगों ने दान किया है.


राम मंदिर के लिए अबतक कितना चंदा मिला

भक्तों ने अपनी श्रध्दा से 10 रुपए से लेकर करोड़ों रुपए दान किए हैं. निधि समर्पण अभीयान में चंदा जुटाने वाले लोगों ने घर-घर जाकर 10, 20, 50,100, 200, 500, 1000 रुपए के कूपन लेकर 11 करोड़ लोगों से अबतक 3400 करोड़ रुपए जुटा लिए हैं. यह राम मंदिर निर्माण बजट से तीन गुना ज़्यादा है.

राम मंदिर निर्माण का बजट कितना है

Ram Mandir Budget: बता दें की सरकार ने भगवान श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए 1100 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया था। और इतने में ही रामलला के भव्य मंदिर का निर्माण होना है. लेकिन मंदिर निर्माण के लिए चंदे से जुटाई गई रकम 3400 करोड़ मतलब बजट से तीन गुना ज़्यादा पहुंच गई है. भक्तों ने अपने आराध्य श्री राम जी के मंदिर के लिए दिल खोलकर दान किया है.

राम मंदिर निर्माण का काम कितना पूरा हुआ


Ram Mandir Construction Update: भगवान श्री राम जी के मंदिर का चबूतरा 50% तक पूरा हो गया है. यही मंदिर का आधार है. बिना सीमेंट और सरिया से बनाए जा रहे श्री राम जी के भव्य मंदिर का काम तेजी से चल रहा है. रामलला के गर्भ गृह का कार्य भी शुरू हो चुका है जो साल 2023 के अंत तक पूरा हो जाएगा।

राम मंदिर कबतक बनकर तैयार होगा

2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं. जाहिर है श्री राम लला मंदिर निर्माण बीजेपी के प्रमुख एजेंडों में से एक रहा है. तो मंदिर के निर्माण का लाभ भी बीजेपी को लोकसभा चुनाव में जरूर मिलेगा। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव 2024 के पहले-पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा श्री रामलला मंदिर का लोकार्पण किया जाएगा।


Next Story