उत्तरप्रदेश

लू का कहर, 72 घंटे में 56 लोगों की मौत जारी हुआ Heat Wave Alert!

Heat Wave Alert
x
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लू का कहर जारी है। चल रही गर्म हवाओं से लोगों का जीना मुहाल है। वहीं लू लगने से काफी मौत के मामले सामने आ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लू का कहर जारी है। चल रही गर्म हवाओं से लोगों का जीना मुहाल है। वहीं लू लगने से काफी मौत के मामले सामने आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से मिली जानकारी चौका देने वाली है। बताया गया है कि लगभग 72 घंटे में 56 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। कहा गया है कि लू से बचने के समुचित उपाय किए जाएं। तेज धूप में बाहर निकलने से बुजुर्ग बच्चे और बीमार बचें।

कब और कहां हुई मौत

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। जिला अस्पताल में लू से मरने वालों की संख्या 72 हो चुकी है। बताया गया है कि 15 जून को 23 लोगों की मौत हुई। वही 16 जून को 21 और 17 जून को 11 लोगों की मौत के मामले सामने आए हैं। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि मरने वाले में ज्यादातर वृद्ध और बीमार लोग शामिल हैं। जिनकी लू लगने की वजह से शरीर के भीतरी अंगों ने काम करना बंद कर दिया और उनकी मौत हुई।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

स्वास्थ्य विभाग में एडवाइजरी जारी करते हुए बताया है कि इन दिनों उत्तर प्रदेश सहित देश के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से ज्यादा है। जब तक बारिश नहीं हो जाती तब तक लू लगने की संभावना बनी हुई है।

वही यह भी कहा गया है कि बरसात होते ही जल जनित बीमारियों का प्रकोप फैलेगा। ऐसे में लोगों को साफ और स्वच्छ जल पीने के लिए कहा गया है। कहा गया है कि पानी को शुद्ध साफ करके ही पिये। हो सके तो पानी में कीटाणु नाशक क्लोरीन की एक बूंद का उपयोग एक बाल्टी में अवश्य करें।

बिहार में 1 दिन में 35 मौत

जानकारी मिल रही है कि उत्तर प्रदेश में जहां लू लगने से लोगों की मौत हो रही है वही बिहार में पिछले 1 दिन में 35 लोगों की मौत लू लगने की वजह से हुई है। लोगों का गर्मी से बुरा हाल है सरकार का प्रयास है कि लोगों को अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएं।

Next Story