उत्तरप्रदेश

वाराणसी में गंगा नदी उफान पर, कई कॉलोनियों में घुसा पानी

वाराणसी में गंगा नदी उफान पर, कई कॉलोनियों में घुसा पानी
x
वाराणसी में गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. कई कॉलोनियों में नदी का पानी घुस रहा है. जलस्तर बढ़ने के बावजूद भी बिजली विभाग द्वारा पावर कट नहीं किया गया है. जिससे करंट फैलने और लोगों की जान को खतरा है.

देश भर के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. जिसके चलते कई नदियां उफान पर हैं. वहीं कई हिस्से बाढ़ग्रस्त हो चुके हैं. उत्तरप्रदेश के वाराणसी में भी गंगा नदी उफान पर है. जिसकी वजह से कई कॉलोनियां जलमग्न हो रही है.

नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. वहीं जिन इलाकों में पानी घुसा है वहां के लोगों में प्रशासन के प्रति आक्रोश भी साफ देखा जा रहा है. लोगों का आरोप है कि घरों में गंदा पानी घुस रहा है. जिससे बीमारियां फैलेगी परन्तु स्वास्थ्य विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है.



शहर के मारुति नगर में भी नदी का पानी घुस रहा है, जिसके चलते लोग पलायन करने को मजबूर हैं. वहीं जिन इलाकों में पानी भर गया है, वहां अभी भी बिजली चालू है, जिसके चलते करंट फैलने की भी संभावना बढ़ी हुई है.

बाढ़ ग्रस्त इलाको में वैसे तो पुख्ता इंतजामों के दावे किए जा रहे हैं लेकिन आज भी बाढ़ ग्रस्त इलाकों से चिकित्सा विभाग की टीम नदारद है. कहीं भी चिकित्सा टीम राहत पहुंचाती नजर नहीं आ रही है. एनडीआरएफ की मदद से बुजुर्गों को बाहर ले जाया जा रहा है. चिकित्सा इंतजामों को लेकर जनता में आक्रोश है.

खतरे के निशान के ऊपर बह रही गंगा नदी

बनारस में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान (71.26 मीटर) को पार कर गया है. रविवार सुबह केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा का जलस्तर 71.36 मीटर तक पहुंचा. गंगा इस समय खतरे के निशान से दस सेंटीमीटर ऊपर बह रही हैं. सुबह सात बजे से गंगा में जलस्तर बढ़ने की रफ्तार एक सेंटीमीटर प्रति घंटा बनी हुई है. सुबह आठ बजे गंगा का जलस्तर 71.37 मीटर दर्ज किया गया है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story