उत्तरप्रदेश

Free Laptop Yojana: सरकार बांट रही है मुफ्त में लैपटॉप, जाने कैसे मिलेगा लाभ

Free Laptop Yojana: सरकार बांट रही है मुफ्त में लैपटॉप, जाने कैसे मिलेगा लाभ
x
Free Laptop Yojana: फ्री में लैपटॉप पाने के लिए कैसे आवेदन करना है ये हम आपको आज बता देंगे

उत्तरप्रदेश सरकार (Uttar Pradesh) अपने मूल निवासियों के लिए कई योजनाए चलाती है, इनमे से एक योजना ऐसी है जसमे सरकार मुफ्त में लैपटॉप देती है। यूपी गवर्मेन्ट आपने राज्य को बेहतर बनाने के लिए जैसे पेंशन योजना, प्रोत्साहन योजना और आत्मनिर्भर योजना चलाती है वैसे ही छात्रों की कंप्यूटर स्किल डेवलप करने के लिए उनको लैपटॉप बाँटने की योजना भी संचालित करती है । छात्रों को लैपटॉप कैसे मिलेगा इसकी पूरी जानकारी हम आपको देने वाले हैं।

सरकार ऐसे छात्रों को फ्री में लैपटॉप देती है जिनके स्कूल में अच्छे आते हैं। बोर्ड परीक्षा में 65% से अधिक नंबर लाने वाले छात्रों को लैपटॉप है। ऐसे छात्र लैपटॉप के लिए आवेदन कर सकते हैं। राज्य सरकार की इस योजना को लेकर ये मंशा है की योग्य छात्रों की कंप्यूटर स्किल डेवलप हो सकें। जिन विद्यार्थियों ने 10 वीं और 12 वीं के छात्रों ने परीक्षा में 65% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं लाभ ले सकते हैं।

कैसे मिलेगा Free Laptop Yojana का लाभ

राज्य सरकार की Free Laptop Yojana के लिए आवेदन करने वालों को उनकी पात्रता जानना ज़रूरी है। इसके अलावा कुछ ज़रूरी दस्तावेज भी होते हैं जो फॉर्म भरने के दौरान मांगे जाते हैं। इसके लिए आपके पास स्टूडेंट का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट की डिटेल्स,पास पोर्ट साइज़ फोटो, मोबाइल नंबर, 10 वीं और 12 वीं की अंकसूची ज़रूरत होगी।

Free Laptop Yojana की पात्रता क्या है

इसके लिए सबसे पहले आपका उत्तरप्रदेश का नागरिक होना अनिवार्य है। अगर आप किसी और राज्य के हैं यो फिर ये योजना आपके लिए नहीं है , आवेदन करने वाले स्टूडेंस को 10 वीं में 65 और 12 वीं में 85% लाना ज़रूरी है, जो छात्र स्कूल के बाद कॉलेज में एडमिशन ले चुके हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

फ्री लॅपटॉप योजना के आवेदन कैसे करें :

ऊपर दिए गए जानकारी के अनुसार आप पात्रता रखते है तो आप फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए आपको http://upcmo.up.nic.in/ में जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीद है की आपको हमारी दी गई जानकारी समझ में आगई होगी। सरकारी योजनाओं के बारे में रीवा रियासत आपको ऐसे ही जानकारी देता रहेगा।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story