उत्तरप्रदेश

फिरोजाबाद में भयावह हुआ डेंगू, बेड फुल, जमीन व स्ट्रेचर पर रोगियों का इलाज

फिरोजाबाद में भयावह हुआ डेंगू, बेड फुल, जमीन व स्ट्रेचर पर रोगियों का इलाज
x
सांकेतिक तस्वीर 
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फिरोजाबाद (Firozabad) में डेंगू भयावह होता जा रहा है।

फिरोजाबाद जिले (Firozabad District) में डेंगू बुखार (Dengue Fever) ने अपने पैर कुछ ऐसे जमा लिए की डॉक्टरों के लाख जतन के बाद भी रोगियों में कमी नहीं आ रही है। वर्तमान समय में हालात कुछ ऐसे हैं की अस्पताल के बेड पूरी तरह से फुल हो चुके हैं। अब रोगियों को भर्ती कर जमीन, स्ट्रेचर व बेंच पर लिटा कर इलाज किया जा रहा है। कई कई दिन बीत जाने के बाद रोगियों को बेड नसीब हो रहा है। हालत यहां है कई बेड पर 2 रोगी एक साथ लेट कर इलाज करवा रहे हैं।

1 दिन में भर्ती हुए 153 मरीज

फिरोजाबाद (Firozabad) में डेंगू बुखार (Dengue Fever) की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की शुक्रवार को 153 मरीज भर्ती किए गए। वही डायरिया (diarrhea) और निमोनिया (pneumonia) से 290 बच्चे भर्ती हैं। ओपीडी का हाल भी कुछ ऐसा ही है जहां मरीजों की लंबी कतार देखी जा रही है।

निजी चिकित्सकों के यहां लग रही भीड़

जिले में बुखार इस कदर हावी है की घर-घर में बीमार देखे जा सकते हैं। शासकीय चिकित्सालयों में जहां रोगियों की भारी भीड़ है। वही निजी चिकित्सकों के यहां सुबह से ही रोगियों के साथ परिजन पहुंचे रहे हैं। वहां भी कतार छोटी नहीं है। मरीजों की भीड़ को देखते हुए निजी चिकित्सक सुबह से लेकर देर रात तक रोगियों को देख रहे हैं। मात्र दोपहर के समय चिकित्सक भोजन करने जाते हैं और 1 घंटे बाद वापस अपनी सीट पर बैठ जाते हैं। यह क्रम रात्रि 12ः00 बजे तक भी चलता है।

निमोनिया और डायरिया नई समस्या

फिरोजाबाद में डेंगू के कहर के साथ ही निमोनिया और डायरिया भी पैर पसारने रहा है। हालत यह है कि प्रतिदिन डेंगू बुखार के साथ ही उल्टी दस्त और निमोनिया के रोगी भारी संख्या में पहुंच रहे हैं।

क्या कहते हैं मेडिकल कॉलेज के डीन

स्वशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय फिरोजाबाद के प्राचार्य डॉक्टर संगीता अनेजा का कहना है की डेंगू के साथ निमोनिया और डायरिया भी शुरू हो गया है। उल्टी और दस्त के मरीज भी भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। अस्पताल में 290 रोगी भर्ती हैं जिनका चिकित्सक इलाज करने में जुटे हुए हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story