उत्तरप्रदेश

Expressway: इन शहरों से गुजरेगा नया एक्सप्रेसवे, 111 गांव की जमीन के मालिक होंगे मालामाल, देखे Full Info

Expressway: इन शहरों से गुजरेगा नया एक्सप्रेसवे, 111 गांव की जमीन के मालिक होंगे मालामाल, देखे Full Info
x
राज्यों को जोड़ने वाली एक्सप्रेस वे के साथ मिलने से इस गोरखपुर शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश (Expressway Uttar Pradesh) के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Gorakhpur- Shamli Green Field Expressway Uttar Pradesh: गोरखपुर- शामली ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के कई जिलों से होकर गुजरेगा। साथ ही देश के कई राज्यों को जोड़ने वाली एक्सप्रेस वे के साथ मिलने से इस गोरखपुर शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश (Expressway Uttar Pradesh) के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस एक्सप्रेसवे की लंबाई लगभग 700 किलोमीटर बताई जा रही है। इस एक्सप्रेस वे में काम शुरू करने के लिए सबसे पहले डीपीआर तैयार किया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी एक निजी फर्म को दी गई है। बहुत जल्दी इस पर काम शुरू होने वाला है।

22 जिलों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेसवे

गोरखपुर-शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे जिसकी लंबाई 700 किलोमीटर है उत्तर प्रदेश के 22 जिलों से होकर गुजरेगी। इससे क्षेत्र विकास का एक बड़ा माहौल तैयार होगा वही व्यापारिक दृष्टिकोण से भी इन क्षेत्रों का विकास सोना संभव होगा। इस एक्सप्रेस वे में करीबन 111 गांव की जमीनों का अधिग्रहण किया जाना है। जिसकी प्रक्रिया तेजी के साथ चल रही है।

बताया गया है कि गोरखपुर शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण पंजाब-नार्थ ईस्ट कारिडोर के तहत होगा। इससे पूर्वोत्तर हरियाणा और पंजाब को जोड़ने में आसानी होगी। पाया गया है कि गोरखपुर शामली एक्सप्रेस वे शामली के गोगवान जलालपुर से शुरू होगा। दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस भी बनने वाला है।

क्या है रूट चार्ट

गोरखपुर सिलीगुड़ी ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे का रूट तैयार हो चुका है। अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि यह गोरखपुर में जगदीशपुर से शुरू होकर देवरिया फिर कुशीनगर जिले के तमकुहीराज तहसील से होते हुए सड़क बिहार के गोपीगंज में प्रवेश करेगी।

इस सड़क का उत्तर प्रदेश में 84 किलोमीटर का सफर रहेगा। वही बिहार में 416.2 किलोमीटर, पश्चिम बंगाल में 18.97 किलोमीटर बताया गया है। सड़क की कुल लंबाई 519.58 किलोमीटर है। इस सड़क के निर्माण में करीबन 32 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

बात अगर उत्तर प्रदेश के जिलों में अधिग्रहित होने वाली गांव की जमीनों की बात करें तो गोरखपुर के चौराचौरी तहसील के 14 गांव, कुशीनगर की हटा तहसील के 19 गांव, तमकुहीराज तहसील के 42, कसया तहसील के 13 गांव शामिल है। इसी तरह देवरिया जिले के सदर तहसील के 23 गांव की जमीन अधिग्रहित की जाएगी। बताया गया है कि सड़क की चौड़ाई 60 से 100 मीटर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

इस एक्सप्रेस पर में पड़ेंगे यह जिले

उत्तर प्रदेश के 22 जिले से होकर गोरखपुर शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे गुजरेगा। इसमें संतकबीरनगर, बस्ती, अयोध्या, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, शाहजहांपुर, बदायूं, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, मुज़फ्फरनगर और सहारनपुर से होकर गुजरेगा।

Next Story