उत्तरप्रदेश

Expressway: तुरंत ध्यान दे! इस एक्सप्रेसवे पर अब फ्री यात्रा बंद, Toll Tax के रूप में चुकाने होंगे इतने रुपए? जाने

Expressway: तुरंत ध्यान दे! इस एक्सप्रेसवे पर अब फ्री यात्रा बंद, Toll Tax के रूप में चुकाने होंगे इतने रुपए? जाने
x
Bundelkhand Expressway Toll Plaza: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) पर अभी तक लोग मुफ्त में यात्रा कर रहे थे।

Bundelkhand Expressway Toll Plaza: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) पर अभी तक लोग मुफ्त में यात्रा कर रहे थे। कहने का मतलब यह कि अभी तक इस में टोल प्लाजा शुरू नहीं किया गया था। लेकिन 26 जुलाई को विधि विधान से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे टोल प्लाजा (Bundelkhand Expressway Toll Plaza) का शुभारंभ कर दिया गया है। मतलब आज से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर अगर आप अपने वाहन लेकर निकल रहे हैं तो आपको टोल टैक्स देना पड़ेगा। टोल टैक्स वसूली का काम मुंबई की एक कंपनी इंद्रदेव कंस्ट्रक्शन को दिया गया है। टेंडर कंपनी हर वर्ष सरकार को 69 करोड रुपए देगी।

जान लें कितना देना पड़ेगा टोल Length of Bundelkhand Expressway

अब आम लोगों के जेब से जुड़ी हुई बात करने जा रहे हैं। अभी तक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में टोल टैक्स नहीं लग रहा था। वाहन चालक फर्राटे मारते हुए अपने वाहन दौड़ा रहे थे। लेकिन आप थोड़ा संभल कर चलने की जरूरत है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस में घुसने से पहले अपनी जेब टाटोल लें। मतलब अपने फस्टटैग का बैलेंस चेकर निकलें। आपको यह पता होना चाहिए कि हम जिस वाहन में सवार हैं उसके लिए कितना टोल देना पड़ेगा।

Route of Bundelkhand Expressway

जानकारी के अनुसार टोल के लिए वाहनों को पांच कैटेगरी में बांटा गया है। अगर आप एक्सप्रेसवे पर कार या अन्य किसी हल्के वाहन से यात्रा कर रहे हैं तो आपको 620 टोल देने पड़ेंगे। मिनी बस या टेंपो लेकर जा रहे हैं तो 990 रुपए, बस को लेकर जा रहे हैं तो 1995 रुपए, अगर भारी वाहन लेकर जा रहे हैं तो 3000 रुपए तथा बड़े वाहन यानी 7 एक्सेल के लिए 3900 रुपए चुकाने पड़ेंगे।

Free travel on Bundelkhand Expressway ends

इतना ही नहीं आगे भी जानकारी ले लीजिए। यह टोल टैक्स जो निर्धारित किया गया है यह केवल 1 वर्ष के लिए है। अगले वर्ष इसमें 10 प्रतिषत की बढ़ोतरी की जाएगी। आने वाले दिनों में एक्सप्रेस वे पर सफर करना आम लोगों के लिए कितना कठिन होगा यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। फिर भी सुरक्षित रहिए और अपना सफर पूरा करिए।

Next Story