उत्तरप्रदेश

Expressway: बन रहा एक्सप्रेसवे, सीधे 6 जिलों को जोड़ेगा, सभी लोग होंगे मालामाल

Expressway: बन रहा एक्सप्रेसवे, सीधे 6 जिलों को जोड़ेगा, सभी लोग होंगे मालामाल
x

Noida Kanpur Expressway | Noida Kanpur Expressway Live Status Latest News Update Today In Hindi: नोएडा से कानपुर (Noida Kanpur Expressway In Hindi) को जोड़ने के लिए नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। जिसके लिए एनएचएआई द्वारा डीपीआर तैयार कर ली गई है। अब इसे मंजूरी के लिए मंत्रालय के पास भेजा जाएगा। इसमें एक बड़ा परिवर्तन किया गया है। जानकारी के अनुसार पहले कानपुर से हापुड़ के बीच एक्सप्रेस पर बनाया जाना था। लेकिन जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को ध्यान में रखकर इसे परिवर्तित कर दिया गया है। बहुत जल्दी सरकार से मंजूरी मिलने के पश्चात इस पर काम शुरू हो जाएगा।

सरकार की योजना

जेवर एयरपोर्ट से सीधे कनेक्टिविटी के लिए आवश्यक था कि जेवर के रास्ते हापुड़ को सीधे कानपुर नोएडा एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाए। इस एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाने की वजह से लोगों को आवाजाही में ज्यादा फायदा मिलेगा। साथ ही ज्यादा लोग इसका लाभ उठा पाएंगे। माना जा रहा है कि जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद लोग लोगों का आवागमन बढ़ेगा। ऐसे में ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए यह एक सुलभ और सटीक रास्ता है। इस पर निर्णय लेते हुए एलाइनमेंट पर बदलाव किया गया।

बनाई जाएगी 60 किलोमीटर लंबी कनेक्टर रोड

नोएडा से कानपुर को जोड़ने के लिए एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। इस सड़क को हापुड़ से जुड़ने के लिए 60 किलोमीटर लंबी कनेक्टर रोटी बनाई जाएगी। ज्ञात हो कि जेवर एयरपोर्ट को ध्यान में रखते हुए इस में परिवर्तन किया गया पहले कानपुर से हापुड़ तक एक्सप्रेस से बनाना था।

जीटी रोड के ऊपर बनेगा एक्सप्रेसवे

योजना के अनुसार कानपुर से कन्नौज तक मौजूद जीटी रोड के ऊपर एक्सप्रेस पर बनाया जाएगा। कन्नौज के बाद ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे तैयार होगा। इसे अलीगढ़ के रास्ते नोएडा तक जोड़ा जाएगा। बताया गया है कि ग्रेटर नोएडा के सिरसा में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे को भी जोड़ा जाएगा। एनएचएआई द्वारा बताया गया कि जेवर एयरपोर्ट के पास वाहनों के चढ़ने और उतरने के लिए लूप बनाया जाएगा। साथ ही सिरसा तक एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा इसका मुख्य उद्देश्य ईस्टर्न पेरीफेरल पकड़कर लोग गाजियाबाद और फरीदाबाद जा सकेंगे।

Next Story