उत्तरप्रदेश

Elections 2022 Voting: यूपी में 10 एवं उत्तराखंड में 5 प्रतिशत हुआ मतदान, बहिष्कार और छुटपुट घटनाएं, लम्बी कतार में मतदाता

UP Nagar Nikay Chunav News
x
यूपी और उत्तराखंड में मतदान का लेकर उत्साह।

Elections 2022 Voting: सोमवार को उत्तर-प्रदेश एवं उत्तराखंड में विधानसभा के लिए मतदान का कार्य तय समय पर शुरू हो गया है। मतदाता लम्बी कतार में खड़े होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे है। तो वही मतदान में किसी भी तरह की कोई घटना न हो इसकों लेकर सुरक्षा व्यावस्था चुस्त-दुरस्त बनाई गई है।

यूपी में दो घंटे में 10 प्रतिशत मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 का दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। उक्त विधानसभा में 586 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतदाता कर रहे है। इस मतदान में 2 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे है। वोटिंग शुरू होने के 2 घंटे 9.45 वोट डाले गए हैं। वोटर्स में जंहा उत्साह वही कुछ जगहों पर ईवीएम में खराबी की खबरें आईं।

आजम खान का भी वोटर करेगे फैसला

दूसरे चरण की 55 सीटों पर आजम खान, उनके बेटे अब्दुल्ला आजम और भाजपा के सुरेंद्र खन्ना जैसे बड़े चेहरे भी हैं। जाट, मुस्लिम और किसानों का बाहुल्य क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। 2017 में इन 55 सीटों में से भाजपा ने 38, सपा ने 15 और कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

यहां की स्थित पर एक नजर

मुरादाबाद के ढकिया गांव के पीठासीन अधिकारी भाजपा के लिए वोट डलवाने का आरोप लगाया जा रहा हैं।

बदायूं के मकसूदपुर व बसन्त नगर में मतदान का बहिष्कार कर दिया किया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर वोटिंग की अपील की। लिखा- सबसे पहले मतदान, फिर अन्य काम।

उत्तराखंड की 70 सीटों पर मतदान

देवभूमि उत्तराखंड की 70 सीटों पर सोमवार को मतदान शुरू हो गया है। सुबह 8 बजे शुरू हुए मतदान के बाद ही राज्य में कम से कम दर्जन भर जगह ईव्हीएम को लेकर समस्यां सामने आई हैं। देहरादून, टिहरी और अल्मोड़ा में कई बूथ पर स्टायपेंड खराब होने की खबर है। कई जगह ग्रामीणों ने अपनी मांगों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया है। सुबह के एक घंटे के मतदान में राज्य में 5.15 प्रतिशत लोग अपने मताधिकार का प्रयोग किए है।

मतदान को लेकर एक नजर

देहरादून के सहसपुर एरिया में मतदान प्रक्रिया के दौरान पोलिंग अधिकारी को हार्ट अटैक आने की खबर है।

हरिद्वार में योगगुरु बाबा रामदेव और उनके साथ आचार्य बालकृष्ण ने कनखल स्थित दादू बाग बूथ पर मतदान किया।

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या सिंह ने कहा- कुछ स्थानों पर ईवीएम में दिक्कतें आई थी, लेकिन उन्हें दूर कर दिया गया है।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने देहरादून में पोलिंग बूथ पर अपनी बेटी के साथ पहुंचकर वोट डाला है।

पहले घंटे के दौरान हरिद्वार में 7 और पिथौरागढ़ में 4.40 प्रतिशत मतदान हुआ है।

राज्य में पहले एक घंटे के दौरान यानी सुबह 9 बजे तक देहरादून में 5.68 प्रतिशत वोटर पोलिंग बूथ पर मौजूद रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री व वरिष्ठ भाजपा नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान किया।

कई जगह पोलिंग बूथ पर बुजुर्ग मतदाताओं को फूल देकर उनका स्वागत किया गया है।

उत्तरकाशी जिले के ही एक और गांव में सड़क के कारण मतदान का बहिष्कार किया गया है। पुरोला तहसील के शिकारू गांव के ग्रामीण अपने यहां सड़क बनाने का वादा पूरा नहीं होने से नाराज हैं।

वोटर्स में वोट डालने के लिए उत्साह जमकर दिखाई दे रहा है। सरकार की तरफ से पोस्टल बैलेट की व्यवस्था के बावजूद कई बुजुर्ग व्हील चेयर पर मतदान केंद्र पहुंचे और वोट डाला है।

भाजपा के दिग्गज नेता सतपाल महाराज ने अपनी विधानसभा सीट चोबट्टाखाल के पोखड़ा ब्लॉक में सेडियाखाल मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट डाली है।

उत्तरकाशी के बडकोट एरिया में कुठार गांव के ग्रामीणों ने सड़क नहीं बनने के कारण पोलिंग का बहिष्कार कर दिया है। यमुनोत्री विधानसभा सीट के इस गांव में प्रशासन ग्रामीणों को मनाने की कोशिश कर रहा है।

उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने देहरादून के गढ़ी कैंट में मेख बहादुर गुरुंग कैंट गर्ल्स इंटर कॉलेज में बने पोलिंग बूथ पर पहुंचकर वोट डाले है।

Next Story