उत्तरप्रदेश

Ek Parivar Ek Pahchan Scheme 2023 Online Registration: एक परिवार-एक पहचान का रजिस्ट्रेशन शुरू, परिवार के एक सदस्य को मिलेगी नौकरी, फटाफट Online Apply करे

Ek Parivar Ek Pahchan Scheme 2023 Online Registration: एक परिवार-एक पहचान का रजिस्ट्रेशन शुरू, परिवार के एक सदस्य को मिलेगी नौकरी, फटाफट Online Apply करे
x
Uttar Pradesh Ek Parivar Ek Pahchan Scheme 2023 Online Registration: एक परिवार एक पहचान की आवश्यकता सरकार काफी दिनों से महसूस कर रही है।

Uttar Pradesh Ek Parivar Ek Pahchan Scheme 2023 Online Registration: एक परिवार एक पहचान की आवश्यकता सरकार काफी दिनों से महसूस कर रही है। लोगों को सीधा लाभ पहुंचाया जाए। लाभ लेने में किसी को कोई परेशानी न हो इस उद्देश से एक परिवार एक पहचान कार्ड की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने और अपना एक कदम बढ़ा दिया है। एक परिवार एक पहचान कार्ड बनवाने की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश में शुरू है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है। आइए इससे संबंधित जानकारी एकत्र करें।

क्या है यूपी फैमिली आईडी Uttar Pradesh Family ID Ek Parivar Ek Pahchan Scheme 2023 Online Registration

यूपी फैमिली आईडी एक परिवार एक पहचान पत्र बनाने का काम चल रहा है। इन कार्डधारको को सरकार कई सारी योजनाओं का सीधा लाभ देने के लिए उपयोग करेगी। किसी भी योजना का लाभ देने के लिए पात्र हितग्राही का चयन भी किया जा सके। सरकार का प्रयास है कि इस कार्ड के माध्यम से मुफ्त राशन जैसी सुविधाएं दी जाएंगे।

मिलेगी नौकरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने हर एक परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का एलान कर चुकी है। शायद इसी दिशा में सरकार नौकरी देने के लिए एक परिवार एक पहचान पत्र कार्ड तैयार करवा रही है। सरकार की यह महती योजना अगर मूर्ति रूप ले लेती है तो उत्तर प्रदेश के हर परिवार का एक सदस्य उत्तर प्रदेश सरकार की सेवा में रहेगा।

और भी है कई फायदे

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बताया गया है कि एक परिवार एक पहचान पत्र कार्ड बन जाने के बाद लोगों को जाति निवास जैसे प्रमाण पत्र सुगमता पूर्वक बन जाएंगे। कई सारे नियमों में छूट भी दी जाएगी जिसमें केवल यही प्रमाण पत्र कार्य करेंगे।

बताया गया है कि परिवार के किसी भी बच्चे के जन्म लेने पर जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र बनवाने में बड़ी सुविधा होगी।

उत्तर प्रदेश में लगभग 3.59 करोड परिवार व 14.92 लोग खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे हैं। इसमें कई ऐसे नए परिवार अलग होकर बन गए होंगे। उन्हें भी प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

Next Story