उत्तरप्रदेश

Dengue Alert ! UP समेत देश के कई राज्यों में गहराया डेंगू का खतरा, लगातार मिल रहे मारीज

Indore Dengue is scaring residents of city, 5 new patients were found, health department is worried beyond number 50
x
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समेत देश के कई राज्यों में डेंगू (Dengue) पैर पसार रहा है। लगातार इसके मरीज सामने आ रह हैं।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) समेत देश के कई हिस्सों में डेंगू (Dengue) समेत अन्य वायरल बीमारी के मामले सामने आ रहे है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई दिल्ली में चिकनगुनिया के मामले बढ़कर 432 और डेंगू के मामले बढ़कर 487 हो गए हैं।

लगातार मिल रहे मरीज

यूपी-बिहार और मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में वायरल फीवर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। चिंता की बात यह है कि मरीजों में बच्चे ज्यादा हैं। रोजाना सैकड़ों लोग अस्पताल आ रहे हैं। यूपी के तीन जिले फिरोजाबाद, मथुरा और आगरा में डेंगू और वायरल बुखार के चलते हालत सबसे ज्यादा खराब है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फ़िरोज़ाबाद में पिछले दो हफ्तों में 55 से अधिक लोगो की जान डेंगू के चपेट में आने से चली गई है। इससे स्वास्थ्य आमला अलर्ट पर है, कई जगहों पर घर-घर सर्च अभियान चलाया जा रहा है।

मुरादाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एम.सी. गर्ग ने बताया की उन्होंने घर-घर सर्च अभियान चलाया है। काफी संख्या में बुखार के मामले सामने आ रहे हैं। अभी तक डेंगू के 4 मामले सामने आए हैं। डॉ. अखिलेश मोहन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी मेरठ ने जानकारी दे है की डेंगू के अभी तक जनपद में 33 मामले मिले हैं जिसमें से 15 सक्रिय मामले हैं और 18 मरीज़ ठीक होकर घर जा चुके हैं। ज़िले में हर मकान का दौरा किया जाएगा और लोगों से बुखार, टीबी, वैक्सीनेशन के बारे में डेटा एकत्रित किया जा रहा है।

बच्चो को कैसे बचायें डेंगू से

डॉ नितिन वर्मा, निदेशक जनरल पीडियाट्रिक मधुकर रेनबो चिल्ड्रन अस्पताल दिल्ली बताते है की डेंगू के मामले मानसून में आते हैं और मामले आने शुरू हो गए हैं। आने वाले दिनों में मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है। बच्चा बोल रहा है कि सिर में तेज दर्द और बुखार है तो डेंगू के बारे में सोचना चाहिए। बच्चे घर के अंदर ठीक किए जा सकते हैं आपको सिर्फ़ उन्हें आराम, दवाई, और पानी की मात्रा ज़्यादा देनी है। अगर बच्चे को कमजोरी आ रही है, बच्चे के पेट में दर्द है और पसीना आ रहा है तो उसे डॉक्टर के पास ले जाए।

घर पर दें इन चीजों में ध्यान

मानसून के समय डेंगू के मरीज ज्यादा आते है। इसके लिए घर में भी विशेष ध्यान देना चाहिए। घर में ध्यान देना चाहिए की कहीं पानी जमा न हो। इसमें डेंगू फ़ैलाने वाले मछर लार्वा पैदा कर देते हैं। इसलिए कहीं पानी का जमाव न होने दें।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story