उत्तरप्रदेश

Cashless Health Card: योगी सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिया तोहफा, अब प्राइवेट अस्पतालों में भी मुफ्त इलाज करवा सकेंगे

Cashless Health Card: योगी सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिया तोहफा, अब प्राइवेट अस्पतालों में भी मुफ्त इलाज करवा सकेंगे
x
Cashless Health Card: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय कैशलेस चिकित्सा योजना के शुरुआत लोकभवन सभागार में की।

UP Latest News: कर्मचारियों को चिकित्सा सुविधा का लाभ देने उत्तर प्रदेश सरकार (UP State Government) ने कैशलेश चिकित्सा योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना का लाभ यूपी के करीब 75 लाख कर्मचारियों और उनके आश्रितों को 15 अगस्त के बाद मिलने लगेगा। सरकार का कहना है कि वह कैशलेश चिकित्सा योजना (Cashless Medical Plan) का लाभ कर्मचारियो के साथ ही पेंशनर्स और उनके आश्रितों को भी दिया जायेगा। इसके लिए एक स्टेट हेल्थ कार्ड (State Health Card) बनाया जायेगा। जिसका उपयोग कर्मचारी सभी शासकीय अस्पतालों में कर सकते हैं।

वहीं बताया गया है कि इस कार्ड का उपायोग कर्मचारी निजी चिकित्सालयों में भी कर सकते है। लेकिन इसके लिए कुछ चिन्हित अस्पताल जो आयुष्मान योजना (Ayushman Yojna) का लाभ दे रहे हैं उन्ही में लाभ लिया जा सकता है।

सीएम ने की घोषणा

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय कैशलेस चिकित्सा योजना के शुरुआत लोकभवन सभागार में की। इस अवसर पर कहा कि प्रदेश के कर्मचारी सरकार के परिवार का एक हिस्सा हैं। आज सरकारी कर्मचारियों के प्रयास की वहज से प्रदेश एक मजबूत अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में सरकार को चाहिए कि वह अपेन कर्मचारियों की फिकर करें।

बन रहा हेल्थ कार्ड

प्रदेश उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक का कहना था कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय कैशलेश चिकित्सा योजना में कर्मचारियों। पेशनर्स तथ उनके आश्रितो का एक स्टेट हेल्थ कार्ड बनाया जा रहा है। इस कार्ड का उपयोग कर्मचारी आयुष्मान भारत योजना का लाभ दे रहे अस्पतालों में किया जा सकता है।

बताया गया है कि स्टेट हेल्थ कार्ड बन जाने के बाद कर्मचारियों को सभी मेडिकल कॉलेजों, सरकारी अस्पतालों और आयुष्मान भारत के तहत पंजीकृत प्राइवेट हॉस्पटिल में चिकित्सीय सुविधाएं मिलेगी। ऐसी व्यवस्था सरकार द्वारा की जा रही है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story