black_fungus (1).jpg

देश भर में बढ़ रहे Black Fungus के मरीज, यहाँ संक्रमित महिला की निकालनी पड़ी आँख, जबडे और गले की हड्डी

RewaRiyasat.Com
Sandeep Tiwari
13 May 2021

Black Fungus News Varanasi: कोरोना संकट के बीच ब्लैक फंगस (Black Fungus) का कहर भी मानव पर टूट रहा है। वाराणसी में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के कई रोगी मिले हैं। जिनको भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। वहीं एक महिला रोगी का सफल आपरेशन किया गया। महिला के आंख, जबडे तथा गले की हड्डी को निकालने के लिए आपरेशन किया गया। अब महिला कोविड वार्ड में डाक्टरों की निगरानी में है। बीएचयू के डॉ. सुशील कुमार अग्रवाल का कहना है कि ब्लैक फंगस का सबसे ज्यादा असर कोरोना के उन रोगियों में हो रहा है जिन्हे बीपी शुगर पहले से था।

ब्लैक फंगस ग्रसित महिला का हुआ आपरेशन

बीएचयू से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को ब्लैक फंगस से पीड़ित एक कोरोना संक्रमित महिला का सफल ऑपरेशन किया गया। जिसमें  ईएनटी डिपार्टमेंट के डॉक्टर सुशील कुमार अग्रवाल ने एक टीम बनाई और महिला का सफल आपरेशन किया। बताया जाता है कि आपरेशन में तीन घंटे का समय लगा। महिला को ऑपरेशन के बाद कोरोना वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। 

लगातार बढ़ रहे ब्लैक फंगस रोगी

लगातार तेजी से मिल रहे रोगी इसके संक्रमण की तीब्रता की ओर इसारा कर रहा है। कोरोना रोगियों में मिलने वाला यह ब्लैक फंगस रोगी के आंखों को नुक्सान पहुंचा रहा हैं। साथ ही मुख के आतरिक हिस्सों को प्रभावित करता है। ब्लैक फंगस के मिल रहे रोगियों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगोे को सचेत रहने की सलाह दी है।

कोरोना के रोगी आ रहे चपेट में

जानकारों की माने तो ब्लैक फंगस की चपेट में सबसे ज्यादा कोरेाना से संक्रमित हो चुके रोगी सबसे ज्यादा आ रहे हैं। ब्लैक फंगस रोगियों में लगातार आंख की रोशनी कम होती जाती हैं। वही चेहरे पर खासतौर पर आंख के नीचे काले धब्बे दिखने लगते हैं। ऐसे लक्षण दिखने पर रोगी को तुरंत डाक्टर की सलाह लेने चाहिए।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER