उत्तरप्रदेश

विधवा पेंशन योजना पर बड़ा अपडेट, जल्दी ही बढ़ेगी राशि, लाखो महिलाओं को होगा फायदा

up vidhwa pension yajana
x
विधवा महिलाओं को उनके जीवन यापन के लिए सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना शुरू की गई है।

UP Vidhwa Pension Yojana 2023 Ki Rashi: विधवा महिलाओं को उनके जीवन यापन के लिए सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना शुरू की गई है। उत्तर प्रदेश सरकार भी प्रदेश की विधवा महिलाओं इस योजना का लाभ दे रही है। सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली है कि उत्तर प्रदेश सरकार अपने प्रदेश की विधवा महिलाओं को दी जाने वाली विधवा पेंशन की राशि में बढ़ोतरी करने वाली है। कितनी बढ़ोतरी की जाएगी इस संबंध में स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। माना जा रहा है कि वर्तमान समय में मिल रहे विधवा पेंशन के 500 रुपए प्रतिमाह को बढ़ाकर ज्यादा राशि दी जाएगी।

UP Vidhwa Pension Yojana 2023: कितनी बढ़ाई गई राशि

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार विधवा पेंशन योजना के माध्यम से दी जाने वाली राशि में 1000 रुपए की बढ़ोतरी की है। विधवा महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए प्राप्त होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया यह निर्णय विधवा महिलाओं के लिए सहायक सिद्ध होगा। आमतौर पर असहाय और भाग्य की मारी यह महिलाएं सरकार सरकार द्वारा मिलने वाली इस सहायता राशि विधवा पेंशन का इंतजार करती रहती हैं।

UP Vidhwa Pension Yojana 2023: शुरू है आवेदन ऐसे करें

जिन विधवा महिलाओं ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह समाज कल्याण विभाग में जाकर अवश्य आवेदन कर दें। इसके लिए बताया गया है कि ऑफलाइन माध्यम से विधवा पेंशन योजना का फार्म लेकर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करते समय कुछ आवश्यक दस्तावेज आवेदन के साथ लगेंगे। जिन्हें अपने साथ में ले जाएं। आवेदन को सत्यापित करवाकर पूरा भरा आवेदन जमा कर दें। निश्चित तौर पर आपको विधवा पेंशन योजना का लाभ प्राप्त होगा और आपके खाते में राशि भेजी जाएगी।

साथ में बताया गया है कि अब ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध है अगर कोई महिला चाहे तो वह ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकती है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ऑफिशियल इंटीग्रेटेड सोशल पेंशन पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। पति को मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना पड़ेगा। इसके बाद इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

आवेदन करते समय आवश्यक दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, जन्म प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज की फोटो, निवास प्रमाण पत्र तथा पति के मृत्यु प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी। इन दस्तावेजों के आधार पर आवेदन की जांच करने के पश्चात विभाग विधवा महिला के खाते में राशि भेजनी शुरू कर देगा।

Next Story