उत्तरप्रदेश

Ayushman Card New Rules 2023: बड़ा ऐलान! आयुष्मान कार्ड बनवाने का तरीका बदला, तुरंत ध्यान दे

Ayushman Card Making Process
x

Ayushman Card Making Process

Ayushman Card Making Process: अगर आपका आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) नहीं बना है और आप शासन की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है।

Ayushman Card Latest Updates: अगर आपका आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) नहीं बना है और आप शासन की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। आयुष्मान कार्ड बनवाने का अभियान चलाया जाएगा। कहा तो यहां तक गया है कि अब घर घर जाकर आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए सितंबर माह से शुरुआत हो जाएगी। बताया गया है कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अब गांव के स्कूलों में, शहरों आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाएगा। सरकार का प्रयास है कि कोई भी पात्र हितग्राही योजना का लाभ लेने से वंचित न हो।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडारिया ने कही बड़ी बात Ayushman Card Making Process In Hindi

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि लोगों को योजना का लाभ देने के लिए आपके द्वार आयुष्मान 3.0 कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस बार इस कार्यक्रम के तहत सरकारी अमला हितग्राहियों के घर घर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा आएगी। इसके लिए "आयुष्मान भव" अभियान शुरू किया जा रहा है।

यूपी में बने हैं 6 करोड़ कार्ड Eligibility Conditions of Ayushman Card

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक के दौरान कहा है कि गोल्डन कार्ड बनवाने तेजी लाई जाए। वर्तमान स्थिति में प्रदेश में करीबन 2.98 करोड़ कार्ड जारी किए जा चुके हैं। वही 23.51 लाख हितग्राही इसका लाभ ले रहे हैं। सीएम ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत अब तक सरकार ने 3148 करोड़ रुपए का भुगतान कर चुकी है। ज्यादा से ज्यादा योजना के तहत लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिले इसके लिए निजी अस्पतालों को जोड़ने का काम किया जा रहा है।

ऐसे चिन्हित किए जाएंगे लाभार्थी

केंद्रीय मंत्री द्वारा कहा गया है कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत लाभार्थियों को चिन्हित करने के लिए विशेष प्रक्रिया अपनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक एसईसीसी डाटा के अनुसार से चिन्हित करने की बाध्यता की वजह से लाभार्थियों के चिन्ह आंगन में समस्या आ रही थी। अब सरकार ने इसके लिए सत्यापित डाटा उपलब्ध करवा दिया है इससे लोगों को योजना का लाभ प्राप्त होगा। द्वारा जिनके नाम सत्यापित करते हुए डाटा उपलब्ध करवा दिया गया है उनके आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।

मजबूत होंगे कम्युनिटी हेल्थ सेंटर

केंद्रीय मंत्री का यह भी कहना है कि कम्युनिटी हेल्थ सेंटर को मजबूत करने प्रयास किए जा रहे हैं। मेडिकल कॉलेजों द्वारा इस संबंध में विशेष प्रयास भी किए जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रयास किया जा रहा है कि हर मेडिकल कॉलेज कम से कम 5 हेल्थ सेंटर को गोद ले। ऐसा करने से स्वास्थ्य की सुविधा बेहतर तरीके से लोगों को प्राप्त होगी। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में लगातार विजिट करेंगे वहां तैनात डॉक्टरों का मार्गदर्शन करने के साथ ही रोगियों के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Next Story