उत्तरप्रदेश

Ayodhya Deepotsav: दीपों की रोशनी में जगमगायेगा अयोध्या धाम, जलाए जाएगें 16 लाख दिए

Ayodhya Deepotsav: दीपों की रोशनी में जगमगायेगा अयोध्या धाम, जलाए जाएगें 16 लाख दिए
x
Ayodhya Sixth Deepotsav: यूपी का अयोध्या धाम एवं सरयू नदी दीपों की रोशनी से नहाएगी और इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं.

Ayodhya Deepotsav News In Hindi: यूपी का अयोध्या धाम (Ayodhya Dham) एवं सरयू नदी (Saryu River) रोशनी से नहाएगी और इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है। खबरों के तहत 23 अक्टूबर से अयोध्या में दीपोत्सव (Ayodhya Deepotsav) मनाया जाएगा। जिसमें तकरीबन 16 लाख दिये जलाने के लिए तैयारी की जा रही है। यह दिये मंदिर और घाट में जलाए जाएगें। तो वहीं सरयू घाट में इस वर्ष लेजर लाइट की रोशनी छठा बिखेरेगी।

विश्वविद्यायल को सौपी गई जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस भव्य समारोह में दीप जलाने की जिम्मेदारी इस बार भी अवध विश्वविद्यालय को सौंपी है। दीपोत्सव के नोडल अधिकारी डॉ.राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रो.अजय प्रताप सिंह बनाए गए हैं। समिति ने 16 लाख दीप जलाने के लक्ष्य पर काम करना शुरू कर दिया है। जिसमें दीप, बाती, तेल सहित अन्य सभी व्यवस्था की जा रही है।

54.4 हजार लीटर तेल की हो रही व्यवस्था

दिए और बाती के साथ सरसों के तेल की व्यवस्था विश्वविद्यालय प्रशासन करने में लग गया है और उसका कहना है कि 16 लाख दीपों को जलाने के लिए 55 हजार लीटर सरसों के तेल की आवश्यकता पड़ेगी। ज्ञात हो कि गत वर्ष की अपेक्षा इस बार घाटों की संख्या भी बढ़ाई गई है। तो वहीं दीपों को जलाने के लिए 16 हजार स्वयंसेवी भी लगेगें।

कुम्हार भी तैयारी में

दीपों को तैयार करने में क्षेत्र के कुम्हार भी जुट गए हैं और वे एक से बढ़ कर एक दीप तैयार कर रहे हैं। जिससे तय समय पर 16 लाख दिये बनाकर तैयार किए जा सकें।

Next Story