उत्तरप्रदेश

बन रहा बड़ा एक्सप्रेसवे , इन 6 जिलों की बदल जाएगी किस्मत, जमीन के मालिक होंगे मालिक

Noida Kanpur Expressway
x

Noida Kanpur Expressway

आज सड़क के किनारे जिसकी भी भूमि है उस भूमि की मुंह मांगी कीमत मिल रही है। सड़क किनारे जमीन आ जाने से रोजगार व्यापार शुरू किया जा सकता है।

Expressway: आज सड़क के किनारे जिसकी भी भूमि है उस भूमि की मुंह मांगी कीमत मिल रही है। सड़क किनारे जमीन आ जाने से रोजगार व्यापार शुरू किया जा सकता है। क्योंकि सड़क से लगी भूमियों में आवाजाही का कोई रोक-टोक नहीं रहता। जैसे जैसे देश में सड़कों का जाल बिछता जा रहा है वैसे वैसे रोजगार और व्यापार के अवसर भी बढ़ते जा रहे हैं। आज हम सड़क के महत्व को इसलिए बता रहे हैं क्योंकि केंद्र सरकार लगातार सड़कों का जाल बिछाने योजना बनाते हुए काम कर रही है। बहुत जल्दी नोएडा से कानपुर को जोड़ने के लिए एक एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। वही एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए हापुर से 60 किलोमीटर लंबा कनेक्टर रोड बनाया जाएगा तथा और भी कई परिवर्तन किए जा रहे हैं।

क्यों किया जा रहा यह परिवर्तन

पहले कानपुर से हापुड़ के बीच एक्सप्रेस-वे (Kanpur Hapur Expressway) बनाने की योजना थी लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। यह बदलाव अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा जेवर को देखते हुए किया गया है। जेवर से जुड़ने के लिए 60 किलोमीटर का लंबा कनेक्टर रोड बनेगा। इसके लिए मंत्रालय मंजूरी मिल चुकी है। एनएचएआई इंजीनियरों ने प्रारंभिक स्तर पर डीपीआर तैयार कर चुके है।

क्या है योजना Noida Kanpur Expressway

जानकारी के अनुसार एक्सप्रेस वे को बनाने के लिए शुरुआती दौर में 6 लेन निश्चित किया गया था। ट्रैफिक जाम की स्थिति को देखते हुए ऐसा किया गया था। वही जेवर एयरपोर्ट को देखते हुए माना जा रहा है कि लोगों की आवाजाही बढ़ेगी ऐसे में सिक्स लेन सड़क आवश्यक है।

साथ ही देखा गया कि जब जेवर में एयरपोर्ट बन जाएगा उस समय सीधे कनेक्टिविटी की जरूरत होगी। ऐसे में एनएचआई टीम द्वारा सुझाव रखा गया कि अगर जेवर के रास्ते हापुड को सीधे कानपुर नोएडा एक्सप्रेस वे के साथ जोड़ दिया जाए तो लोगों को काफी सुविधा प्राप्त होगी।

Next Story