उत्तरप्रदेश

₹94000 करोड़ रूपए की लागत से बिछ रही 7143 KM नई रेल लाइन, ललितपुर सतना-रीवा सिंगरौली सहित इन जिले में बिछाई जा रही रेल की पटरी, देखे कही आपकी जमीन तो नहीं फंसी....

₹94000 करोड़ रूपए की लागत से बिछ रही 7143 KM नई रेल लाइन,  ललितपुर सतना-रीवा सिंगरौली सहित इन जिले में बिछाई जा रही रेल की पटरी, देखे कही आपकी जमीन तो नहीं फंसी....
x
वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में लगभग 83 परियोजनाएओ पर लगातार काम जारी है। देश के कई प्रांतों को जोड़ने वाली इन परियोजनाओं में कुल 7143 किलोमीटर लंबी रेल लाइन निर्माण का कार्य चल रहा है।

Bahraich- Shravasti and Balrampur- Tulsipur: वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में लगभग 83 परियोजनाएओ पर लगातार काम जारी है। देश के कई प्रांतों को जोड़ने वाली इन परियोजनाओं में कुल 7143 किलोमीटर लंबी रेल लाइन निर्माण का कार्य चल रहा है। इस परियोजना में करीबन चोर 94000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। बढ़ती महंगाई और बजट के अभाव में तथा रेल लाइन के लिए भू अधिग्रहण में होने वाले विलंब की वजह से निर्माण लागत लगभग बढ़ जा रहा है। उत्तर प्रदेश की इन रेल लाइनों का काम समय पर पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वक्त ही बताएगा कि कौन सी रेल लाइन कब तक में पूरी होगी।

उत्तर प्रदेश से लगी स्वीकृत रेल परियोजनाएं

प्रदेश में लगभग 83 स्वीकृत रेल परियोजनाएं हैं। जिन पर तेजी के साथ काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश के इसी रेल लाइन में ललितपुर सतना रीवा सिंगरौली और महोबा खजुराहो रेल लाइन शामिल है। जिस प्रकार इवन 700 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

इसी तरह बहराइच- श्रावस्ती और बलरामपुर- तुलसीपुर 390 करोड़ की राशि आवंटित की जाएगी। वर्ष 2023-24 मे रेल लाइन बनाने पर 284 करोड़ तथा आदिवासी गौरव कारीडोर पर लगभग 284 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

आगे की बात करें तो सहजनवा- दोहरीघाट के लिए 205 करोड़, देवबंद मुजफ्फरनगर- रुड़की के लिए 200 करोड़ रुपए, वही मऊ-गाजीपुर के तारीख घाट के लिए 150 करोड़, छाता परियोजना के लिए 20 करोड़, आनंद नगर घुगली के लिए 20 रुपए, पडरौना के लिए 10 करोड़ रुपए, कुशीनगर वया गोरखपुर और मेरठ पानीपत के लिए 30 लाख रुपए की लागत से कार्य चल रहा है।

वहीं राज्य में गेज अभिसरण की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास करते हुए छोटी रेल लाइनों को बड़ी रेल लाइन में परिवर्तन करने का काम ही चल रहा है। जानकारी के अनुसार मथुरा वृंदावन रेल लाइन के लिए 100 करोड़ रुपए, लखनऊ पीलीभीत लाइन वाया सीतापुर के लिए 100 करोड़ रुपए। इसी तरह इतने ही रुपए लखीमपुर के लिए, 50 करोड़ बहराइच मैलानी बाईपास के लिए, 33 करोड़ इंदारा देहरी घाट लाइन पर खर्च किए जाएंगे।

Next Story