उत्तरप्रदेश

6 राज्यों में सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, वैट घटाने पर भी हुए राजी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:01 AM GMT
6 राज्यों में सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, वैट घटाने पर भी हुए राजी
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

चंडीगढ़। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल व चंडीगढ़ अपने यहां पेट्रोल व डीजल की दरें एक समान करने पर सहमत हो गए हैं।

इसके लिए सभी छह राज्य अपने-अपने प्रदेश में वैट की दरें कम करेंगे, ताकि पेट्रोल व डीजल के दाम कम हो सकेंगे। चंडीगढ़ में हरियाणा की मेजबानी में हुई इन राज्यों के वित्त मंत्रियों तथा अधिकारियों की बैठक में आबकारी नीति, ट्रांसपोर्ट परमिट और गाड़ियों के पंजीकरण से जुड़े टैक्स में भी एकरूपता लाने पर भी सहमति बनी है।

इन तमाम मुद्दों पर अधिकारियों की एक कमेटी का गठन किया गया है, जो अगले दो सप्ताह में अपनी रिपोर्ट देगी। इसके आधार पर न केवल पेट्रोल व डीजल पर वैट की दरें घटाई जाएंगी, बल्कि आबकारी नीति, ट्रांसपोर्ट परमिट और गाड़ियों के पंजीकरण के टैक्स भी एक समान होंगे।

बैठक में हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल व दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हिस्सा लिया। उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ ने प्रतिनिधियों के रूप में आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों को बैठक में भेजा।

2015 की तर्ज पर देंगे राहत हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि जिस तरह से मई 2015 में इन प्रदेशों ने आम सहमति बनाकर वैट की दरें लगभग एक समान कर जनता को राहत दी थी, उसी तर्ज पर फिर से काम होगा।

प्रस्ताव पर आबकारी नीतियों में आएगी समानता दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सलाह दी कि इन राज्यों में तेल की भांति आबकारी से जुड़े कर भी समान होने चाहिए। इसके लिए राज्यों की आबकारी नीतियों में समानता होना जरूरी है। सभी राज्य इस बात पर भी सहमत भी हो गए हैं।

पंजीकरण-परमिट टैक्स में एकरूपता का सुझाव तेल व आबकारी की भांति ट्रांसपोर्ट परमिट और गाड़ियों के पंजीकरण में भी एकरूपता लाने का सुझाव पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने दिया। उन्होंने कहा कि यह समय की मांग है कि इन करों की दरें भी अलग अलग न होकर लगभग एक जैसी की जाएं, ताकि लोग अन्य राज्य में पंजीकरण न करवा पाएं। यह सभी राज्यों के हित में होगा।

हिमाचल में सबसे कम व पंजाब में सबसे ज्यादा वैट देश के 26 राज्यों में पेट्रोल पर औसतन वैट की दर 25 फीसद है। पंजाब में पेट्रोल पर वैट की दर 35.67 फीसद है, चंडीगढ़ में 20, हरियाणा में 26 व राजस्थान में करीब 28 फीसद है। महाराष्ट्र में 39.12 फीसद वैट है। दिल्ली में 27 फीसद, हिमाचल में 26 फीसद तो उत्तर प्रदेश में 26.80 फीसद वैट है। वहीं हिमाचल प्रदेश में डीजल पर 15 फीसद, पंजाब में 16.74 फीसद, हरियाणा में 17.22 फीसद, दिल्ली में 17.24 और उत्तराखंड में 16.82 फीसद वैट लागू है।

Next Story