उत्तरप्रदेश

4G Electricity Meter: बिजली बिल की झंझट समाप्त, आ गया 4G मीटर, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम

4G Electricity Meter: बिजली बिल की झंझट समाप्त, आ गया 4G मीटर, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम
x
4G Electricity Meter: अगर आप स्मार्टफोन रिचार्ज करने की प्रक्रिया को समझते हैं तो 4G मीटर के बारे में समझना भी बहुत सरल है।

4G Electricity Meter: अब बहुत जल्दी लोगों को बिजली के बिल (Electricity Bill) की झंझट से मुक्ति मिलने वाली है। बिल नहीं आया, या बिल आ गया है तो किसी कारणवश जमा नहीं हो पाया। इस तरह की तमाम समस्याओं से उपभोक्ताओं को मुक्ति मिलेगी। क्योंकि अब सरकार बिजली उपभोक्ताओं के घर में 4G मीटर (4G Meter) लगाने की तैयारी में है। या यूं कहा जाए कि उत्तर प्रदेश में तो इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। पुराने मीटरो को हटाकर नए 4G मीटर लगाए जा रहे हैं। जानें क्या है 4G मीटर और कैसे करेगा काम।

ऐसे समझें

4G Meter Kya Hai? मोबाइल का उपयोग हर व्यक्ति कर रहा है, वह भी स्मार्टफोन। अगर आप स्मार्टफोन रिचार्ज करने की प्रक्रिया को समझते हैं तो 4G मीटर के बारे में समझना भी बहुत सरल है। क्योंकि 4G मीटर भी स्मार्टफोन, डीटीएच की तरह प्रीपेड प्लान के तहत काम करेगा।

कहने का मतलब यह कि अब आपके घर बिजली का बिल नहीं भेजा जाएगा। बल्कि आपको ही मीटर रिचार्ज करवाना होगा। आपने जैसे मीटर को रिचार्ज करवा लिया वह चलता रहेगा। जब रिचार्जिंग खत्म होने वाला होगा उसके पहले से ही बिजली कंपनी आपको मैसेज कर जानकारी देगी। जिससे आपके घर में अंधेरा न होने पाए। अगर आप उस मैसेज को ध्यान कर वापस से रिचार्ज करवा लेते हैं तो कोई बात नहीं अन्यथा बिजली गुल।

बिजली कंपनियों को होगा फायदा

4G Meter Benefits: यह व्यवस्था विश्व विकसित करने से बिजली कंपनियों को भी फायदा होगा। सबसे बड़ी बात तो यह होगी कि बिजली की चोरी रुक जाएगी। शिकायतों में कमी आएगी । साथ ही बिजली कंपनियों को बिल जारी करने, बिल वितरित करने तथा बिजली बिल की वसूली करने में काफी मैन पावर समय नष्ट होता था। यहां तक कि बिजली सुधारने वाले बिजली विभाग के कर्मचारी भी इस प्रक्रिया में शामिल रहते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

बिजली विभाग को एक और फायदा होगा अभी बिजली बिल जारी करने के बाद उन्हें पैसा प्राप्त होता था। कई बार कई उपभोक्ता समय पर पैसे नहीं जमा करते थे। इन सब झंझट से मुक्ति मिलेगी। जिसे जितनी बिजली की आवश्यकता होगी वह अपना रिचार्ज प्लान लेगा और बिजली का उपयोग करेगा।

Next Story