उत्तरप्रदेश

बड़ी साजिश नाकाम, यूपी में पकड़ाए जैश के दो आतंकी...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:04 AM GMT
बड़ी साजिश नाकाम, यूपी में पकड़ाए जैश के दो आतंकी...
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

लखनऊ। पुलवामा आतंकी हमले के बाद उत्तरप्रदेश में बड़ी आतंकी साजिश का पर्दाफाश हुआ है। यूपी एटीएस ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आतंकियों के नाम शहनवाज अहमद और आकिब मलिक है। दोनों का संबंध जैश-ए-मोहम्मद से बतााय गया है।

एटीएस की टीम ने तड़के सहारनपुर के देवबंद से इन आतंकियों को पकड़ा है। शहनवाज अहमद जम्मू के कुलगाम का रहने वाला है। वहीं आकिब पुलवामा का है। इस्लामिक स्टडी के बड़े सेंटर के रूप में विख्यात सहारनपुर के देवबंद में यूपी एटीएस के इस छापा से खलबली मची है।

माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शाहनवाज का हाथ हो सकता है। उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने इस बारे में विस्तृत जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश एटीएस ने देवबंद में आज तड़के छापा मारकर संदिग्धों से पड़ताल की है। इसमें से एक संदिग्ध शाहजवाज को लखनऊ लाया गया है जबकि तीन से सहारनपुर में पूछताछ चल रही है। देवबंद से कश्मीर के साथ ओडिशा के कुछ छात्रों को हिरासत में लिया गया।

एटीएस ने गुरुवार देर रात देवबंद के मोहल्ला खानकाह के निकट नाज मंजिल में छापेमारी की। बताया जाता है कि यहां से दुकानदार सहित दो कश्मीरी छात्र व पांच ओडिशा के छात्रो को हिरासत में लिया था जिनमें शहनवाज शामिल था। बताया जा रहा है कि शहनवाज जैश ए मोहम्मद के इशारे पर काम करता था।

एटीएस ने कल देर रात से देवबंद में छापा मारने का अभियान शुरू किया था। यहां एटीएस ने मोहल्ला खानकाह के निकट नाज मंजिल में छापेमारी कर एक दुकानदार सहित दो कश्मीरी छात्र व पांच ओडिशा के छात्रों को हिरासत में लिया। सहारनपुर पुलिस को इस बड़ी छापामारी की भनक तक नहीं लगी। एटीएस सभी को अपने साथ गुप्त स्थान पर ले गई है। इनमें से शाहनवाज को लखनऊ लाया गया है।

शाहनवाज जम्मू-कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के इशारे पर काम करता था। शाहनवाज के साथ हिरासत में लिए गए दोनों कश्मीरियों को पुलवामा आतंकी हमले की पूरी जानकारी थी। उनके मोबाइल से जैश ए मोहम्मद सहित तमाम आतंकियों की वीडियो बरामद किया गया है। आतंकी हमले से जुड़ी जानकारियां भी एटीएस को मिलीं। शाहनवाज जैश-ए-मोहम्मद के इशारे पर युवाओं को आतंकियों की टीम में भर्ती कराता था।

एटीएस ने सुबह की गई कार्रवाई में 11 कश्मीरी के साथ उड़ीसा के कुछ छात्रों को हिरासत में लिया था, जिनमें से शाहनवाज समेत एक अन्य छात्र को गिरफ्तार कर लिया गया। बाकी छात्रों से भी आगे की पूछताछ की जा रही है। माना जा रहा है कि पूछताछ में शाहनवाज अहम खुलासे कर सकता है, जो पुलवामा आतंकी हमले की जांच कर रही एजेंसियों के भी काम आ सकते हैं। सहारनपुर के देनबंद से यह पहली दफा किसी आतंकी को गिरफ्तार नहीं किया गया। इससे पहले भी कई आतंकवादियों को यहां से दबोचा है। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में पिछले हफ्ते 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे।

Next Story
Share it