उत्तरप्रदेश

नए साल में PM मोदी का 6 करोड़ किसानों को तोहफा, हर खाते में 2000 रुपए होंगे ट्रांसफर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:11 AM GMT
नए साल में PM मोदी का 6 करोड़ किसानों को तोहफा, हर खाते में 2000 रुपए होंगे ट्रांसफर
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

नई दिल्ली। नए साल की शुरुआत में ही देश के 6 करोड़ किसानों को पीएम मोदी बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। सरकार की पीएम किसान योजना के तहत हर किसान के खाते में ई ट्रांसफर के जरिये आज 2 हजार रुपए खाते में डाले जाएंगे। इसके लिए पीएम मोदी किसानों के खाते में 12 हजार करोड़ रुपए भेजेंगे। कर्नाटक के तुमकुर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी किसानों को यह बड़ा तोहफा देंगे। इस कार्यक्रम के दौरान ही हर किसान के खाते में ई ट्रांसफर के जरिये 2 हजार की राशि पहुंच जाएगी। नई फसल आने के पहले पीएम मोदी का किसानों को यह बड़ा तोहफा माना जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे के लिए कर्नाटक पहुंच गए हैं। मोदी यहां बेंगलुरु और तुमाकुरु की विजिट करेंगे। इन दो दिनों में वह विभिन्न कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। इसमें DRDO का दौरा भी शामिल है।

फसल आने के पूर्व किसानों के खाते में 2 हजार की राशि सरकार की ओर से मिलने जा रही है। बता दें कि जनवरी से महीने में देश के अलग-अलग हिस्सों में मकर संक्रांति, लोहि़ड़ी, बिहू और पोंगल जैसे फसलों के आने के पहले के त्यौहार मनाए जाते हैं।

इस वित्तीय वर्ष में किसानों को यह तीसरी किश्त दी जा रही है जो लाभार्थियों के खाते में सीधे पहुंचाई जाएगी। बता दें कि पीएम मोदी ने 24 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लांच की थी। इस योजना की लांचिंग के दौरान उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक कार्यक्रम के दौरान देश के 1.01 करोड़ किसानों के खाते में 2 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए थे।

गौरतलब है कि इस योजना के तहत लगभग 14.5 करोड़ किसान कुछ शर्तों के साथ हर साल 6 हजार की राशि तीन किश्तों में पाने के हकदार हैं। शुरुआत में यह योजना सिर्फ छोटे और मध्यम किसानों के लिए थी (जिनके पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन ना हो), लेकिन इस योजना को बढ़ाते हुए इसमें सभी किसानों को शामिल किया गया था। इस योजना का उन किसानों को लाभ नहीं मिलेगा जिनके पास जमीन नहीं है।

Next Story