उत्तरप्रदेश

जहरीली शराब पीने से 28 की मौत, दो लाख रुपए मुआवजे की घोषणा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:04 AM GMT
जहरीली शराब पीने से 28 की मौत, दो लाख रुपए मुआवजे की घोषणा
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश में जहरीली शराब से दर्जनों लोगों की मौत हो गई है। पहले कुशीनगर में जहरीली शराब से 10 लोगों की मौत का मामला सामने आया था। इसके बाद शुक्रवार को सहारनपुर में जहरीली शराब से 18 लोगों की मौत हो गई है, जबकि आठ की हालत गंभीर है। इस बीच मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपए मुआवजे की घोषणा की गई है।

बताया जा रहा है कि सहारनपुर के चार थाना क्षेत्र के विभिन्न गांव में कल रात लोगों ने कच्ची शराब का सेवन किया था। यहां के नागल के गांव सलेमपुर में पांच, उमाही में पांच, गागलहेड़ी के गांव शरबतपुर में तीन, गागलहेड़ी के गांव मालीपुर में तथा देवबन्द के दंकोपुर गांव में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस अफसर गांव में पहुंच गए, लेकिन आबकारी विभाग का एक कर्मचारी अभी तक मौके पर नहीं आया है।

मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवैध शराब से लोगों की मौत की घटना को संज्ञान में लिया है। उन्होंने सहारनपुर और कुशीनगर के जिलाधिकारी को प्रभावित व्यक्तियों की समुचित चिकित्सा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने इन घटनाओं में मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपए मुआवजे और अस्पतालों में उपचार करा रहे प्रभावितों को 50-50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव आबकारी को इन दोनों जनपद में जिला आबकारी अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाई का निर्देश दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके साथ पुलिस महानिदेशक को सहारनपुर तथा कुशीनगर के पुलिस अधिकारियों को दायित्व निर्धारित करने के लिए कहा है। इसके साथ उन्होंने आबकारी और पुलिस विभाग को अवैध शराब से जुड़े लोगों के खिलाफ 15 दिन में संयुक्त अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है।

ग्रामीणों में फैला रोष जहरीली शराब पीने से हुई मौत से जहां परिवार में कोहराम मच गया, वहीं ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। शराब पीने से गांव उमाही का कंवरपाल (32) पुत्र बलवंत, अरविंद (30) पुत्र मांगेराम, इमरान(48)पुत्र गफ्फार, पिंटू (33) पुत्र बल्लूराम तथा राजू उर्फ नाटा (48) की मौत हो गई जबकि दस अन्य की हालत गंभीर है। गंभीर लोगों को परिवार के लोग जिला अस्पताल पहुंचे हैं। पांच लोगों की मौत के बाद बाद गांव में कोहराम मच गया है। सीओ देवबन्द व इंस्पेक्टर गांव पहुंचे हैं जबकि चार लोगों के शव भी गांव पहुंचे हैं। बाकी की हालत भी लगातार बिगड़ रही है।

कुशीनगर में हुई थी 10 की मौत गौरतलब है कि कुशीनगर के तरयासुजान थाना क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से दस लोगों की मौत हो गई है। गुरुवार को पांच अन्य लोगों की मौत से पहले बुधवार को भी पांच लोगों ने दम तोड़ा था। शासन ने इस मामले में थानेदार और आबकारी निरीक्षक समेत नौ लोगों को सस्पेंड कर दिया है।

इसके साथ कच्ची शराब बेचने वालों पर मुकदमा दर्ज कर एक कारोबारी को गिरफ्तार किया है। मौनी अमावस्या के मौके पर लगे मेले में ग्रामीणों ने स्प्रिट से बनी कच्ची शराब पी थी, जिसके बाद उनकी तबीयत खराब हो गई। प्रारंभिक जांच में पता चला कि बर्थडे पार्टी में जहरीली शराब परोसी गई थी। रामनाथ के घर बर्थडे पार्टी में शराब पीने से 6 लोगों की मौत हुई थी।

Next Story
Share it