उत्तरप्रदेश

घटक दलों से एक-एक मंत्री लेगा शपथ, कुल 60 मंत्री हो सकते हैं मोदी कैबिनेट में, जानें संभावित नाम

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:07 AM GMT
घटक दलों से एक-एक मंत्री लेगा शपथ, कुल 60 मंत्री हो सकते हैं मोदी कैबिनेट में, जानें संभावित नाम
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी आज शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे और इसके साथ ही देश में एक नई सरकार बनेगी। 17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में प्रचंड बहुमत से जीतने वाली भाजपा और एनडीए के सांसदों में से आज होने वाले शपथ ग्रहण में 50-60 सांसद मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। जो सांसद शपथ ग्रहण करेंगे उनमें से अब तक किसी का भी नाम सामने नहीं आया है।

हालांकि, 303 सीटें भाजपा के खाते में होने के बावजूद मोदी कैबिनेट में एनडीए की एकजुटता नजर आएगी। खबरों के अनुसार पिछली बार की तरह इस बार भी मोदी कैबिनेट में एनडीए के घटक दलों से भी मंत्री बनाए जाएंगे। इसकी पुष्टि शिवसेना नेता संजय राउत ने की है।

राउत ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि कैबिनेट में घटक दलों का एक-एक मंत्री होगा। राउत ने शिवसेना से मंत्री बनाए जा रहे सांसद का नाम बताने से इनकार करते हुए कहा कि जब तक राष्ट्रपति भवन से प्रक्रिया पूरी नहीं होती तब तक किसी का नाम नहीं बता सकते। हालांकि, उन्होंने इतना जरूरी कहा कि उद्धव जी ने अरविंद सावंत का नाम प्रस्तावित किया है।

दूसरी तरफ खबर है कि मोदी की कैबिनेट में 50 से 60 मंत्री शपथ लेंगे। संभव है कि मोदी की कैबिनेट में पश्चिम बंगाल के अलावा मध्यप्रदेश और राजस्थान के अलावा यूपी का प्रतिनिधित्व नजर आए। इसके अलावा महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा से भी सांसदों को मंत्री पद मिल सकता है। वैसे पहले खबर यह भी थी कि इस बार के शपथ ग्रहण में पिछली बार की कैबिनेट से 20 प्रतिशत मंत्रियों के नाम कट सकते हैं।

इन नामों की हो रही चर्चा हालांकि, फिलहाल कुछ भी साफ नहीं है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि आज मोदी के साथ जो मंत्री शपथ लेंगे उनमें अमित शाह के अलावा स्मृति ईरानी, राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, सुरश प्रभु, रविशंकर प्रसाद, रामविलास पासवान, वीके सिंह, निर्मला सीतारमण, नितिन गडकरी के नाम शामिल हो सकते हैं।

Next Story
Share it