Uncategorised

Gardening Tips: बगीचे के लिए तैयार करें मिट्टी

gardening tips
x
मिट्टी की गुणवत्ता (Quality) पौधों की वृद्धि (Plant Growth) प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों में से एक है।

Gardening Tips: गार्डनिंग (Gardening) करने के लिए सबसे जरूरी बात होती है कि मिट्टी की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। जितनी अच्छी मिट्टी की क्वालिटी (Soil Quality) होगी उतनी ही अच्छी तरह से प्लांट ग्रो करेंगे। अगर मिट्टी की क्वालिटी अच्छी नहीं होती तो प्लांट की ग्रोथ (Plant Growth) प्रभावित हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपने गार्डन की मिट्टी की गुणवत्ता सुधार सकते हैं;

पहले जांच करें मिट्टी की गुणवत्ता की

गार्डनिंग के लिए सबसे पहले आपको अपने गार्डन की मिट्टी की गुणवत्ता की जांच करनी चाहिए। आप चाहें तो मिट्टी में पाए जाने वाले नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम (N.P.K.) के साथ-साथ pH की जांच करने के लिए एक बेसिक टेस्ट (Basic Test) भी कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं या बाजार में बहुत सस्ते तरीके उपलब्ध है, जिसके जरिए आप ये जांच कर सकते हैं। या अगर आप चाहे तो सॉयल लैब (Soil Lab Testing) में जाकर भी मिट्टी की गुणवत्ता की जांच करा सकते हैं।

चलिए अब जानते है कैसे बढ़ाएं मिट्टी की गुणवत्ता?

यूज करें किचन स्क्रैप का

जो चीजें किचन के लिए यूज़ लेस होती है, वही चीजें आपके गार्डन के लिए वरदान साबित हो सकती है। जैसे कि केले के छिलके, अंडे के छिलके, चाय की पत्ती आदि ये सभी मिट्टी में मिलकर उसकी गुणवत्ता अच्छी करते हैं और पौधों को जरूरी पोषक तत्व (Nutrients) प्रदान करते हैं। बस आपको इतना करना है कि किचन स्क्रैप को पौधों के आसपास फैला दें और उन्हें प्राकृतिक रूप से डिकंपोज होने दे।

कॉफ़ी ग्राउंड्स का करें यूज

क्या आप जानते हैं कि कॉफ़ी ग्राउंड्स भी मिट्टी के लिए काफी अच्छे हो सकते हैं? कॉफ़ी ग्राउंड्स को मिट्टी में मिलाने पर मिट्टी की संरचना में सुधार होता है और इसके साथ साथ ये कुछ हानिकारक कीड़ों को दूर करने में भी मदद करता है। आपको बस कॉफी ग्राउंड्स को ऐड करना है लीफ मोल्ड मे, जिससे आप अपने बगीचे के लिए एक उच्च क्वॉलिटी का मल्च (Mulching) तैयार कर सकते हैं।

कटी हुई घास को ऐसे करें यूज

अगर आप गार्डन की घास को काट कर फेंक देते हैं तो आज से ऐसा करना बंद कर दें। कटी हुई घास गार्डन की मिट्टी के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती है। कटी हुई घास में कार्बन (Carbon) की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे मिट्टी की क्वालिटी बूस्ट होगी।

तो ये थे कुछ गार्डन है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने गार्डन की मिट्टी की क्वालिटी बढ़ा सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story