Rewa_Riyasat/yamraj .jpg

Umaria News : यमराज ने सड़कों पर घूमकर लोगों से पूछा, मास्क पहनोगे या साथ चलोगे

RewaRiyasat.Com
Saroj Kumar Tiwari
09 Apr 2021

उमरिया। आम लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने एवं मास्क लगाने के लिए तरह-तरह से प्रेरित करने का प्रयास किया जा रहा है। बीते दिवस एक ऐसा ही दृश्य सामने आया जब सड़कों में घूम रहे यमराज को देखते ही सभी ने मास्क पहन लिया। यमराज की कथा शायद सब लोग सुने हों। जिनका निवास यमलोक बताया गया है और उनका वाहन भैंसा है जिस पर बैठकर वह मृत्युलोक में भ्रमण करते हैं। किसी भी प्राणी की आत्मा को बिना मर्जी के वह अपने साथ ले जाते हैं। ऐसी कथाएं सुनने में आती हैं जो कल्पना मात्र से आदमी के रोंगटे खड़े कर देती है। यमराज का सामना होना मतलब मौत आना है। यदि कोरोना की तुलना यमराज की जाय तो कोई अचरज की बात नहीं होगी।

उमरिया जिले में कोरोना की रफ्तार काफी है। जिससे लोगों को सावधान करने के लिये बीते दिवस डुप्लीकेट यमराज सड़कों पर उतरकर लोगों से अपील करते देखे गये। यमराज कह रहे थे कि मास्क पहनोगे या साथ चलोगे। उनका संकेत शायद सभी को समझ में आ गया होगा। अब यदि इतने पर भी लोग नहीं समझे तो फिर कोई समझा भी नहीं सकता। हम आपको समझना होगा कि सावधानी एवं बचाव के उपाय से बड़ी कोई दवा नहीं है।

लोगों के उड़े होश, सभी ने पहने मास्क

आपको बता दें कि यमराज डुप्लीकेट ही थे लेकिन जैसे ही लोगों ने सड़क में घूमते यमराज के पात्र को देखा तो एक बार सभी के होश उड़ गए। यमराज को देखते ही सभी मास्क पहनने लगे। बिना मास्क के घूम रहे नागरिकों के पास जाकर यमराज ने कहा मास्क पहनोगे या मेरे साथ यमलोक चलोगे। ऐसी बातें सुनकर सभी सहम गये और सभी ने मास्क लगा लिया।

लोगों ने देखी अनूठी पहल

पाली नगर के संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र में फायर मैन के रूप में पदस्थ रौबदार आवाज और लंबा चैड़ा शरीर वाले जेपी गोस्वामी को यमराज बनने के लिए राजी किया गया। जहां यमराज पाली नगर की गलियों में निकले। पुलिस प्रशासन और सीएमओ पाली भी यमराज के पीछे पीछे निकल पड़े। यमराज बने गोस्वामी ने कहा कि यदि आप मास्क नहीं पहनेंगे, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नही करेंगे और हाथों को साबुन से बार-बार नहीं धुलेंगे, संक्रमित व्यक्ति से दूर नहीं रहेंगे और कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर जांच नहीं कराएंगे तो आपको अपने प्रियजनों को इस दुनिया में छोड़कर मेरे साथ यमलोक चलना पड़ेगा। इस मौके पर मुख्यनगर पालिका अधिकारी पाली आभा त्रिपाठी, आरके धारिया थाना प्रभारी पाली, समाजसेवी मनु उपाध्याय, ब्रजेश सिंह तिवारी व नगर के नागरिक सहित राजस्व और पुलिस अमला मौजूद रहा।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER