bandhavgarh .jpg

UMARIA : अब पर्यटकों के लिए बंद हो जाएगा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व

RewaRiyasat.Com
Saroj Kumar Tiwari
25 Apr 2021

उमरिया। देश भर में कोरोना संक्रमण का कहर व्याप्त है, इसके बावजूद अब तक बांधवगढ़ रिजर्व टाइगर पर्यटकों के लिए खुला था, लेकिन अब निर्णय लिया गया है कि 26 अप्रैल से 30 अप्रैल यहां पर्यटकों का आना-जाना प्रतिबंधित होगा। आदेश में कहा गया है कि कोविड.19 के संक्रमण के बचाव के लिए पार्क में पर्यटन संबंधी गतिविधियां बंद रखने का निर्णय लिया गया है। पार्क बंद करने के आदेश के बाद गाइड और जिप्सी चालकों में निराशा बढ़ गई है। लोगों ने अंदाजा लगाना शुरू कर दिया है कि पिछले साल की तरह ही इस साल भी पूरे समय पर्यटन बंद रह सकता है। पिछले साल मार्च में पार्क बंद कर दिया गया था जिससे गाइड और जिप्सी चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

पर्यटकों लगा रहा आना-जाना

कोरोना के कारण प्रदेश भर में कोरोना कफ्र्यू लागू है जिसके चलते लोगों को बेवजह  घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित है। लेकिन बांधवगढ़ रिजर्व टाइगर को प्रतिबंध से अब तक मुक्त रखा गया था जहां पर्यटकों का लगातार आना-जाना लगा रहा। किंतु अब प्रबंधन ने निर्णय लिया है कि 26 अप्रैल से 30 अप्रैल तक टाइगर रिजर्व की सभी गतिविधियां बंद रहेंगी। टाइगर रिजर्व बंद हो होने के कारण चालक और गाइड निराश हो गए हैं, उनके सामने रोजी-रोटी का संकट होगा।

इन्हें हो रही समस्या

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व बंद होने को लेकर गाइड राजेश द्विवेदी, मुकेश वर्मा, मनजीत सिंह, विजय सिंह, संजय सिंह, राजेश साहू ने बताया कि वह जब काम करते हैं तो प्रति महीना 6-7 हजार रुपए कमा लेते हैं लेकिन काम बंद होने के कारण उनके सामने आर्थिक समस्याएं आने लगेंगी। इसी तरह जिप्सी ड्राइवर नरेश सिंह, सुनील यादव, विजय यादव, रवि शंकर, रविंद्र यादव, संजय गुप्ता, राजीव सिंह ने भी अपनी समस्याएं बताई।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER