Rewa_Riyasat/tedua .jpg

शिकार के लिए बाघिन ने तेंदुए को मौत के घाट उतारा : Umaria News

RewaRiyasat.Com
Saroj Kumar Tiwari
05 Apr 2021

उमरिया (Umaria News)। रविवार को गश्ती दल द्वारा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पतौर परिक्षेत्र की कसेरू बीट के कक्ष क्रमांक 192बी में बमेरा कसेरु मार्ग के किनारे एक मादा तेंदुए का शव देखा गया। वन रक्षक द्वारा इसकी सूचना तत्काल वन परिक्षेत्र अधिकारी को दी गई। मौके पर स्निफर डॉग बैली को भेजा गया एवं घटना स्थल को सील किया गया।

बताया गया है कि तेंदुए ने एक बछड़े का शिकार किया लेकिन उसे खा नहीं सका। जैसे ही उसने शिकार किया वैसे ही एक बाघिन वहां पहुंच गई और तेंदुए से उसका शिकार छुड़ाने लगी। दोनों के बीच शिकार को लेकर जमकर संघर्ष हुआ और इस संघर्ष का अंत तेंदुए की मौत के साथ हो गया। इसके बाद बाघिन ने तेंदुए के शिकार को पूरी तरह खा लिया और मौके से जंगल में चली गई।

इन बातों पर हो रहा गौर

बताया गया है कि तेंदुए के शव के पास भी मादा बाघ के पग मार्क और किल को घसीटे जाने के प्रमाण मिले। शव के समीप एक वृक्ष पर लगभग 10 फीट की ऊंचाई तक तेंदुए के नाखूनों की खरोंच भी मिली। शव के गले और पीठ पर घाव देखे गए। प्रथम दृष्टया तेंदुए द्वारा बछड़े को मारकर खाने के दौरान मादा बाघ आ जाने से आपसी संघर्ष में तेंदुए के मारे जाने और उसके उपरांत मादा बाघ द्वारा बछड़े को घसीटकर दूर ले जाना और खा लिए जाने की बात सामने आई। स्निफर डॉग द्वारा आसपास के क्षेत्र में जाकर देखा गया तो शव से लगभग 100 मीटर दूर एक बछड़े का लगभग पूरा खाया किल और मादा बाघ के पग मार्क देखे गए। जानकारी मिलने के बाद वन अधिकारी सहायक वन्य जीव शल्यज्ञ डा. नितिन गुप्ता एवं एनटीसीए के प्रतिनिधि सीएम खरे मौके पर पहुंचे।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER