उमरिया

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व उमरिया के कोर जोन में आज से शुरू हुई सफारी

Sanjay Patel
1 Oct 2023 10:08 AM GMT
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व उमरिया के कोर जोन में आज से शुरू हुई सफारी
x
MP News: मध्यप्रदेश के उमरिया जिला अंतर्गत आने वाले बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कोर जोन में आज से सफारी प्रारंभ कर दी गई है। कोर जोन के तीन गेट में 3 माह के लिए सफारी बंद हो जाती है।

मध्यप्रदेश के उमरिया जिला अंतर्गत आने वाले बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कोर जोन में आज से सफारी प्रारंभ कर दी गई है। कोर जोन के तीन गेट में 3 माह के लिए सफारी बंद हो जाती है। जिसे 1 अक्टूबर से पुनः प्रारंभ कर दिया गया हैं यहां प्राकृतिक सुंदरता और वन्य प्राणियों का दीदार करने के लिए पर्यटक कोर जोन में सफारी करते हैं।

ताला गेट पर्यटकों की पहली पसंद

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में पर्यटकों की पसंद वोले कोर जोन के तीन गेट में आज सुबह से सफारी प्रारंभ हुई। यहां का ताला गेट पर्यटकों की पहली पसंद है। पर्यटकों को किसी तरह की परेशानी न हो इसकी व्यवस्था बनाने में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन जुटा रहा। यहां के प्रमुख गेट ताला में टाइगर रिजर्व के संयुक्त संचालक लवित भारती ने गणेशजी, हनुमानजी के मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर जंगल के लिए रवाना किया। यहां सुबह से ही काफी संख्या में पर्यटकों की भीड़ देखी गई।

300 से अधिक पर्यटक पहुंचे

तीन माह बाद एक बार फिर से बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कोर जोन के तीन गेट ताला, मगधी, खितौली गेट में 1 अक्टूबर से सफारी शुरू हुई। यहां सुबह होने के पहले से ही पर्यटक गेट में पहुँच गए थे। पर्यटकों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला। यहां के तीन कोर और दो बफर गेट पनपथा और परासी में पर्यटक सफारी में जाते हैं। यहां 165 बाघ हैं। यह कोर बफर के साथ जंगल से जुड़े हुए गांवों में दिखाई देते हैं। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के ताला गेट में पर्यटकों को पहाड़ और पुरातत्व के साथ वन्य प्राणी देखने को मिलते हैं। खितौली के जंगलों में बांस का सुंदर जंगल देखने को मिलता है। इसके साथ ही तीनों गेटों में बाघ और अन्य वन्य प्राणी देखने को मिलते हैं। कोर जोन में सफारी प्रारंभ होने पर यहां लगभग 75 गाड़ियों से पर्यटकों ने वन्य प्राणियों का दीदार किया।

Next Story