2021/Fire erupted in the forests of Bandhavgarh Tiger Reserve, life of wildlife was also in danger.jpg

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के जंगलों में भड़की आग, वन्य प्राणियों का जीवन भी रहा खतरे में

RewaRiyasat.Com
Viresh Singh Baghel
31 Mar 2021

उमरिया। एमपी में चल रही गर्म हवाओं ने तापमान तो बढ़ा ही दिया है उसके साथ ही आग की घटनाये तेजी से बढ़ गई है। खेतों में खड़ी फसल को आग की लपटे ध्वस्त कर रही है तो वही प्रदेश के उमरिया जिला स्थित बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के जंगलों में मंगलवार को आग लग गई। तेज हवा और जंगल में सूखे पत्तों तथा लकड़ियों के कारण आग न सिर्फ पूरे क्षेत्र में फैल गई बल्कि जंगली जानवरों का बसेरा तक पहुच गई। प्रबंधन आग पर काबू पाने की बात कह रहा है।

यहा फैली आग

जानकारी के तहत मंगलवार को मगधी रेंज के महामन और भद्रशिला, जाजागढ़, पनपथा और पतौर में भी आग की लपटों के पहुंचने की सूचना प्रबंधन को मिली। आग को बुझाने बुधवार को भी रेस्कयू जारी रही। रिजर्व प्रबंधन ने अशंका जाहिर की है कि किसी ने जानबूझकर आग लगाई है। वही जंगल की सुरक्षा पर सवाल भी उठ रहे है। टाइगर रिजर्व में जंगल की सुरक्षा के लिए चप्पे-चप्पे पर कर्मचारियों की तैनाती की व्यवस्था है। इसके बाद भी आग पूरे क्षेत्र में फैल गई।

खतरे में वन्य प्राणी

मगधी रेंज बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का कोर एरिया है। यहां तक आग पहुंचने के बाद बाघ व दूसरे वन्य प्राणियों की सुरक्षा पर खतरा मंडराने लगा था। इस दौरान वान्य प्राणी आग की लपटों को देखकर परेशान रहे।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के अधिकारी एके शुक्ला का दावा है कि मंगलवार रात तक आग पर काबू पा लिया गया है। बुधवार दोपहर तक ठूंठ में लगी आग को टैंकर के सहारे बुझाया गया। किसी वन्य प्राणी को नुकसान नहीं पहुंचा है।
 

SIGN UP FOR A NEWSLETTER