उज्जैन

Ujjain : इंतजार खत्म, महाकाल की भस्म और शयन आरती में शामिल हो सकेेंगे श्रद्धालु, लेकिन महाशिव रात्रि के....

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:47 AM GMT
Ujjain : इंतजार खत्म, महाकाल की भस्म और शयन आरती में शामिल हो सकेेंगे श्रद्धालु, लेकिन महाशिव रात्रि के....
x
Ujjain : इंतजार खत्म, महाकाल की भस्म और शयन आरती में शामिल हो सकेेंगे श्रद्धालु, लेकिन महाशिव रात्रि के.... उज्जैन / Ujjain News : कोरोना काल

Ujjain : इंतजार खत्म, महाकाल की भस्म और शयन आरती में शामिल हो सकेेंगे श्रद्धालु, लेकिन महाशिव रात्रि के….

उज्जैन / Ujjain News : कोरोना काल लगने के बाद से ही महाकाल ( Mahakaal ) की सेवा पूजा में लोगों को भरी पेरशानी हो रही थी। सुबह होने वाली भस्म आरती में शामिल होने वाले लोगो की मंशा अब जल्दी ही पूरी होने वाली है। मंगलवार को हुई मंदिर समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि आने वाले महाशिवरात्रि के बाद लोग भगवान महाकाल की भस्म आरती तथा शयन आरती देख सकेंगे। वहीं बैठक में और भी कई निर्णय लिये गये हैं। कोरोना की वजह से भस्म आरती तथा शयन आरती में शामिल पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

जानकारी के अनुसार मार्च 2020 से कोरोना की वजह से मंदिरो में प्रवेश पूरी तरह बंद कर दिया गया था। उज्जैन में कोरोना के रोगियों की संख्या में बहुत ज्यादा वृद्धि देखी जा रही थी। ऐसे में मंदिर के कपाट पूरी तरह बंद थे। मात्र मंदिर के पुजारी ही पूजा अर्चना करते थे। अभी भी कोरोना पूरी तहर समाप्त नही हुआ है। टीकाकरण चल रहा है।

कोरोना रोगियों की संख्या मे भारी कमी देखी जा रही है। ऐसे में मंदिर समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि महाशिवरात्रि के बाद सभी भक्त पहले जैसे ही लेकिन कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मंदिर में प्रवेश कर महाकाल ( Mahakaal )के भस्म तथा शयन आरती में शामिल हो सकते हैं।वहीं बताया गया है कि मंदिर शमिति की बैठक में और भी कई निर्णय लिए गये हैं। अब महाकाल मंदिर में फॉरेन करेंसी अकाउंट खोला जाएगा। ऐसा इसलिए किया गाय है कि जिससे विदेश से आने श्रद्धालुओं को दान जमा करनें में कोइ्र्र परेशानी न हो। वही बताया गया है कि अब श्रद्धालु सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक महाकाल के दर्शन कर सकेंगे।

AMAZON DEALS – UPTO 50% OFF

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story