उज्जैन

एमपी के उज्जैन महाकाल मंदिर परिसर में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल, लगेगा बैन

Sanjay Patel
6 Dec 2022 9:12 AM GMT
एमपी के उज्जैन महाकाल मंदिर परिसर में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल, लगेगा बैन
x
उज्जैन के महाकाल मंदिर परिसर में अब यहां पहुंचने वाले लोग मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। मोबाइल पर बैन लगाने की तैयारी की जा रही है।

उज्जैन के महाकाल मंदिर परिसर में अब यहां पहुंचने वाले लोग मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। मोबाइल पर बैन लगाने की तैयारी की जा रही है। दरअसल महाकाल मंदिर कैम्पस में फिल्मी गानों पर वीडियो बनाने और उसे सोशल मीडिया पर अपलोड करने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। जिसके चलते महाकाल मंदिर प्रबंधन समिति और कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें मंदिर परिसर में मोबाइल के बैन लगाने का निर्णय लिया गया। यह प्रक्रिया 20 दिसम्बर से प्रारंभ हो जाएगी।

भस्म आरती में मोबाइल ले जाने की छूट

20 दिसम्बर से महाकाल मंदिर परिसर नो मोबाइल जोन में तब्दील हो जाएगा। यानी कि यहां कोई भी अपने साथ मोबाइल नहीं ले जा सकेगा। हालांकि भस्म आरती के दौरान श्रद्धालुओं को मोबाइल ले जाने की छूट प्रदान की जाएगी। क्योंकि ऑनलाइन बुकिंग करवाने वालों की टिकट मोबाइल पर ही जारी होते हैं और महाकाल मंदिर में प्रवेश से पहले मोबाइल पर जारी टिकट की जांच करवानी पड़ती है। भस्म आरती के अलावा यदि किसी के पास मंदिर परिसर में मोबाइल पाया जाए तो उस पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

श्रद्धालु कहां रखेंगे मोबाइल

भस्म आरती करने वाले श्रद्धालुओं के मोबाइल विश्रामधाम में जमा करवाए जाएंगे। महाकाल मंदिर समिति के अनुसार मंदिर के अफसर, पंडे, पुजारी मोबाइल ले जा सकेंगे लेकिन उसके उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। उपयोग करते पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। मंदिर प्रशासक के अनुसार हजारों की संख्या में आने वाले श्रद्धालु मोबाइल कहां रखेंगे इसकी व्यवस्था जल्द ही कर ली जाएगी। मंदिर कैम्पस में फिल्मी धुनों पर डांस बनाकर वायरल करने के बढ़ते मामलों के चलते मोबाइल पर बैन लगाने का निर्णय लिया गया है। कलेक्टर आशीष सिंह का कहा है कि मंदिर परिसर में फोटो खींचने के लिए समिति की ओर से आधिकारिक व्यक्ति रहेगा। जिनके द्वारा श्रद्धालु फोटो खिंचवा सकते हैं।

24 दिसंबर से गर्भगृह में प्रवेश रहेगा बंद

लोकार्पण के बाद से महाकाल लोक में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। अब यहां लगभग 35 से 50 हजार तक प्रतिदिन औसतन भक्त पहुंच रहे हैं। त्योहार व अवकाश के दिनों में यह आंकड़ा और बढ़ जाता है। लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मंदिर समिति ने यह निर्णय लिया है कि 24 दिसम्बर से महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 5 जनवरी तक अनवरत जारी रहेगा।

Next Story