उज्जैन

Ujjain Mahakal Corridor: उज्जैन महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी

Ujjain Mahakal Corridor: उज्जैन महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी
x
Ujjain Mahakal Corridor: उज्जैन महाकाल कॉरिडोर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से आकर में 4 गुना बड़ा है

Ujjain Mahakal Corridor: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) उज्जैन महाकाल मंदिर के कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे। 11 अक्टूबर के दिन पीएम मोदी महाकाल की नगरी उज्जैन आएँगे और महाकाल कॉरिडोर के पहले फेज का लोकार्पण करेंगे। सितम्बर में पीएम का एमपी में यह दूसरा विजिट होगा।

महाकाल कॉरिडोर

Ujjain Mahakal Corridor: एमपी में मौजूद महाकाल की पवित्र नगरी उज्जैन में विश्वप्रसिद्ध महाकाल मंदिर है. केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर मंदिर प्रांगण में विशालकाय कॉरिडोर का निर्माण करवाया है. यह काशी के बाबा विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर से आकर में 4 गुना विशाल है. और देश का पहला ऐसा धार्मिक परिसर है जहां पौराणिक सरोवर रुद्रसागर के किनारे डेवलप हुआ है.

महाकाल कॉरिडोर को शिव, शक्ति और कई धार्मिक कथाओ से जुडी 200 प्रतिमाओं से सजाया गया है. यहां आने वाले भक्त भगवान शिव की महिला की कहानी इन्ही मूर्तियों और पेंटिंग्स से समझ जाएंगे। महाकाल कॉरिडोर में सप्त ऋषि, नवग्रह मंडल, त्रिपुरासुर वध, कमल ताज में विराजित महादेव और 108 स्तम्भों में शिव के आनंद तांडव, शिव स्तंभ और नंदी महाराज की विशाल प्रतिमाएं है.

महाकाल प्रोजेक्ट की लगत

महाकाल कॉरिडोर के पहले फेज के निर्माण में 793 करोड़ रुपए का खर्च आया है. जिसमे महाकाल पथ, महाकाल वाटिका, रुद्रसागर तालाब के किनारे डेवलपमेन्ट किया गया है. महाकाल कॉरिडोर देश का पहला धार्मिक प्रांगण है जहां नाइट गार्डन बनाया गया है.

11 अक्टूबर को पीएम करेंगे लोकार्पण

11 अक्टूबर के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाकाल मंदिर कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे, इस अवसर पर पूरे उज्जैन को सजाया जा रहा है. महाकाल मंदिर में दिवाली जैसा माहौल बनाया जा रहा है. हर गली-चौराहों से आतिशबाजी होगी, लाइट शो होगा और करीब 5 लाख लोगों के घरों तक प्रसाद और पुस्तिका पहुंचाने का काम किया जाएगा

Next Story