उज्जैन

एमपी के उज्जैन महाकाल दर्शन के लिए घर बैठे बुक कर सकेंगे टिकट

Sanjay Patel
25 Dec 2022 7:33 AM GMT
एमपी के उज्जैन महाकाल दर्शन के लिए घर बैठे बुक कर सकेंगे टिकट
x
यदि आप भी उज्जैन महाकाल दर्शन की ख्वाहिश रखते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आप घर बैठे अपनी टिकट बुक कर सकेंगे।

यदि आप भी उज्जैन महाकाल दर्शन की ख्वाहिश रखते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आप घर बैठे अपनी टिकट बुक कर सकेंगे। महाकाल शीघ्र दर्शन के लिए 250 रुपए की टिकट को रविवार से ऑनलाइन कर दिया गया है। जिससे श्रद्धालुओं को लम्बी कतारों से जहां मुक्ति मिलेगी तो वहीं अपनी इच्छानुसार टिकट जब चाहें तब बुक कर सकते हैं।

टिकट की ले जानी होगी प्रिंट कॉपी

नव वर्ष की शुरुआत और दिसम्बर के आखिरी दिनों में यहां श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हो सकता है। जिसके मद्देनजर मंदिर प्रशासन ने बैठक में भक्तों को ऑनलाइन 250 रुपए टिकट उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया। जिसके लिए श्रद्धालु श्री महाकालेश्वर की वेबसाइट पर जाकर अपनी टिकट बुक कर सकेंगे। इस दौरान श्रद्धालुओं को मंदिर पहुंचने पर टिकट की प्रिंट कॉपी ले जानी होगी, जिसे स्कैन करने के बाद मंदिर में प्रवेश मिल सकेगा। 31 दिसम्बर को शनिवार और 1 जनवरी को रविवार होने के कारण यहां भारी तादात में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। जिसको ध्यान में रखते हुए मंदिर समिति द्वारा भी व्यवस्था बनानी प्रारंभ कर दी गई है।

भस्म आरती की अनुमति ऑफलाइन मिलेगी

31 दिसम्बर और 1 जनवरी के लिए भस्म आरती की ऑनलाइन होने वाली अनुमति को महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा ब्लॉक कर दिया गया है। इसकी अनुमति ऑफलाइन मिल सकेगी। वहीं ऑनलाइन भस्म आती अनुमति 2 से 6 जनवरी तक के लिए पहले से ही पैक हो गई है। जबकि 7 से 13 जनवरी तक ऑनलाइन बुकिंग मंदिर प्रशासन द्वारा भी ब्लॉक कर दी गई है। 7 से 13 जनवरी तक केाई भी भक्त ऑनलाइन बुकिंग नहीं कर सकेगा। वर्तमान में 250 रुपए की टिकट लेने वाले भक्तों को गेट नंबर 4 से प्रवेश दिलवाया जा रहा है।

गर्भगृह में प्रवेश 5 जनवरी तक बंद

श्रद्धालुओं का गर्भगृह प्रवेश भी 5 जनवरी तक बंद कर दिया गया है। इस दौरान केवल पंडे और पुजारी ही गर्भगृह में प्रवेश कर सकेंगे। बैरिकेड्स के बाहर से अन्य श्रद्धालुओं के लिए दर्शन की व्यवस्था बनाई गई है। वहीं मानसरोवट गेट के पास, प्रशासनिक कार्यालय के सामने, गेट नंबर 4 पर मोबाइल लॉकर्स बनाए गए हैं जहां श्रद्धालु अपना मोबाइल जमा कर सकेंगे। जबकि त्रिवेणी संग्रहायल से आने वाले भक्तों के लिए मानसरोवर गेट के पास, बड़ा गणेश, गेट नंबर 4, प्रोटोकॉल की टिकट से दर्शन करने वाले भक्तों के लिए प्रोटोकॉल कार्यालय के सामने और प्रशासनिक कार्यालय के सामने जूता स्टैण्ड बनाए गए हैं।

Next Story