उज्जैन

Sawan Month 2023: एमपी के उज्जैन में सावन माह में भगवान महाकाल के दर्शन पाने पैदल चलना होगा तीन किलोमीटर, यह रहेगी व्यवस्था

Sanjay Patel
2 July 2023 11:32 AM GMT
Sawan Month 2023: एमपी के उज्जैन में सावन माह में भगवान महाकाल के दर्शन पाने पैदल चलना होगा तीन किलोमीटर, यह रहेगी व्यवस्था
x
MP News: मध्यप्रदेश के उज्जैन में सावन महीने में भगवान महाकाल के दर्शन के लिए भक्तों को तीन किलोमीटर पैदल यात्रा करनी पड़ेगी। यहां पहुंचने वाले भक्तों को चार धाम मंदिर पार्किंग से श्री महाकाल महालोक होते हुए मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा।

Ujjain Baba Mahakal Sawan Darshan: मध्यप्रदेश के उज्जैन में सावन महीने में भगवान महाकाल के दर्शन के लिए भक्तों को तीन किलोमीटर पैदल यात्रा करनी पड़ेगी। यहां पहुंचने वाले भक्तों को चार धाम मंदिर पार्किंग से श्री महाकाल महालोक होते हुए मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। जबकि कांवड़ यात्रियों का प्रवेश बड़ा गणेश मंदिर के सामने चार नंबर गेट से होगा। वहीं वीवीआईपी गेट नंबर एक के पास निर्मालय द्वार से मंदिर के अंदर प्रवेश करेंगे।

Ujjain Baba Mahakal Darshan Plan: यह तैयार किया प्लान

उज्जैन महाकाल मंदिर प्रशासन द्वारा सावन महीने के लिए जो दर्शन प्लान तैयार किया गया है उसके मुताबिक सामान्य दर्शनार्थियों को चार धाम मंदिर पार्किंग से रुद्रसागर रोड, इंटरप्रिटेशन चौराहा, श्री महाकाल महालोक, मानसरोवर फैसिलिटी सेंटर, महाकाल टनल होते हुए कार्तिकेय मंडपम व गणेश मंडपम में प्रवेश दिया जाएगा। यह दूरी तकरीबन तीन किलोमीटर है। मंदिर परिसर व आसपास चल रहे निर्माण कार्यों की वजह से प्रशासन व्यवस्था निर्धारित नहीं कर पा रहा है। मंदिर प्रशासन के अनुसार जल्द ही फाइनल प्लान जारी कर कर दिया जाएगा। इसके बाद विभिन्न मार्ग व प्रवेश द्वारों पर सूचना संकेतक बोर्ड लगाने का काम प्रारंभ हो जाएगा।

Ujjain Baba Mahakal Darshan Route: दर्शन के बाद यह रहेगा रूट

बाबा महाकाल के दर्शन पश्चात श्रद्धालु आपातकालीन द्वार से निकलकर म्यूजियम के पास से होते हुए मुख्य निर्गम द्वार से बाहर निकलेंगे। सामान्य दर्शनार्थियों का रूट लगभग तय है। बताया गया है कि मशक्कत अन्य द्वारों से प्रवेश को लेकर की जा रही है। मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी के मुताबिक शनिवार को दर्शन प्लान फाइनल कर दिया जाएगा। इसके बाद मीडिया को अधिकृत जानकारी दी जाएगी।

Kanwar Yatri Facilities Baba Mahakal: कांवड़ यात्रियों के लिए यह व्यवस्था

भगवान महाकाल का जलाभिषेक करने के लिए देश भर से आने वाले कांवड़ यात्रियों को सप्ताह में चार दिन मंगलवार, बुधवार, गुरुवार व शुक्रवार को गेट नं. 4 से शीघ्र दर्शन टिकट वाले दर्शनार्थियों के साथ प्रवेश दिया जाएगा। जबकि शनिवार, रविवार व सोमवार को पहुंचने वाले कांवड़ यात्री सामान्य दर्शनार्थियों के साथ श्री महाकाल महालोक से मंदिर में प्रवेश करेंगे। 250 रुपए के शीघ्र दर्शन टिकट वाले श्रद्धालुओं का प्रवेश मंदिर कार्यालय के सामने गेट नंबर 1 व बड़े गणेश मंदिर के सामने गेट नं. 4 से होगा। वहीं वीवीआईपी को निर्माल्य द्वार से सीधे नंदी मंडपम में ले जाकर भगवान महाकाल की दर्शन सुविधा मिलेगी।

Next Story