उज्जैन

Ujjain Mahakal Lok: एमपी के उज्जैन महाकाल लोक की निगरानी करेंगे 10 करोड़ रुपए के हाईटेक कैमरे

Sanjay Patel
29 Jun 2023 9:46 AM GMT
Ujjain Mahakal Lok: एमपी के उज्जैन महाकाल लोक की निगरानी करेंगे 10 करोड़ रुपए के हाईटेक कैमरे
x
MP News: मध्यप्रदेश के उज्जैन महाकाल लोक की निगरानी अब हाईटेक कैमरों से की जाएगी। यहां 10 करोड़ रुपए की लागत से जगह-जगह कैमरे लगाने का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।

Ujjain Mahakal Lok: मध्यप्रदेश के उज्जैन महाकाल लोक की निगरानी अब हाईटेक कैमरों से की जाएगी। यहां 10 करोड़ रुपए की लागत से जगह-जगह कैमरे लगाने का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। श्री महाकालेश्वर मंदिर में विस्तारीकरण के बाद निर्मित श्री महाकाल लोक देखने के लिए देश भर से प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं। भीड़ होने की वजह से प्रशासन के सामने भीड़ प्रबंधन को लेकर चुनौती बनी रहती है। ऐसे में यह सुविधा काफी मददगार साबित होगी।

500 हाईटेक क्वालिटी कैमरों से रखी जाएगी नजर

उज्जैन स्मार्ट सिटी ने टेली कम्युनिकेशन कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड की पब्लिक सेक्टर यूनिट (टीसीआईएल) के माध्यम से भी प्रबंधन को देखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) सिस्टम विकसित किया है। इसके लिए महाकाल कॉरिडोर और वहां तक पहुंचने वाल एप्रोच रोड पर 500 हाई क्वालिटी कैमरे लगाए गए हैं। महाकाल लोक के चप्पे-चप्पे पर इन कैमरों की नजर रहेगी। जिसका संचालन आधुनिक कंट्रोल रूम से किया जाएगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है जिसके माध्यम से पल-पल की जानकारी कंट्रोल रूम को मिल सकेगी।

सावन शुरू होते ही प्रारंभ हो जाएगी निगरानी

अब हाईटेक कैमरों से महाकाल लोक की निगरानी होगी। यूएससीएल के कार्यकारी निदेशक व निगम कमिश्नर रौशन कुमार सिंह के मुताबिक कंट्रोल रूम तैयार होने के बाद इसका परीक्षण 30 जून को किया जाएगा। सावन माह प्रारंभ होते ही कैमरों से निगरानी शुरू हो जाएगी। कैमरा से महाकाल लोक परिसर क्षेत्र में असमाजिक तत्व पर भी निगाह रखने के साथ ही वीवीआईपी के आने पर इंतजाम किए जा सकेंगे। किसी श्रद्धालु के प्रतिमा के समीप पहुंचते ही कंट्रोल रूम को इसकी सूचना मिल जाएगी। जिससे मूर्तियों को छूने या डैमेज करने की स्थिति को भी रोका जा सकेगा।

महाकाल लोक में यहां लगे कैमरे

उज्जैन महाकाल लोक के समस्त प्रवेश द्वार हाईटेक कैमरों से लैस हो गए हैं। जिनमें नंदी द्वार, पिनाकी द्वार, मानसरोवर द्वार, मयूर वन द्वार, महाकाल निर्गम द्वार, शंख चौराहा, बड़ा गणेश के सामने, महाकाल चौराहे से मंदिर तक पहुंचने वाले हर रास्तों की दीवारों पर कैमरे लगाए गए हैं। किसी भी स्थान पर अधिक भीड़ होने, ट्रैफिक जाम होने पर एआई युक्त कैमरे पुलिस एवं महाकाल महालोक कंट्रोल रूम को सूचना देंगे। इस नई तकनीक के इस्तेमाल के बाद महाकाल लोक में किसी भी श्रद्धालु के मिसिंग होने पर उसे भी कैमरों की मदद से तत्काल खोजा जा सकेगा।

Next Story